September 30, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

जिला पदाधिकारी, प्रणव कुमार की अध्यक्षता में पारू एवं सरैया प्रखण्ड के क्रमशः बहदीनपुर और रूपौली पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

1 min read

जिला पदाधिकारी, प्रणव कुमार की अध्यक्षता में पारू एवं सरैया प्रखण्ड के क्रमशः बहदीनपुर और रूपौली पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

ब्यूरो चीफ अंजुम शाहाब की रिपोर्ट मुज़फ्फरपुर बिहार।

जिले भर के सभी पंचायतों में जिला अनुमंडल एवं प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों एव स्थानीय जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह जन संवाद कार्यक्रम आगे आयोजित होता रहेगा। सरकार की सभी कल्याणकारी एवं लाभकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुॅच पाये इस दिशा में यह जन संवाद कार्यक्रम काफी उल्लेखनिय सावित हो रही है। कई वर्ग और व्यक्ति समूह ऐसे हैं, जो मुख्यालय तक नहीं पहुॅच पाते है, उसके लिए जन संवाद कार्यक्रम के माध्यम से उन सभी तक डोर टू डोर जाकर उस मोहल्ला, टोला, पंचायत में शिविर लगाकर उनके समस्याओं का निराकरण और उन्हें मिलने वाली लाभकारी योूजनाओं तक पहुॅंच बनाने की यह अनूठा प्रयास है। जिला पदाधिकारी ने अपनं संबोधन में कहा की यह समाज के सभी व्यक्तियों तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाने का अनूठा पहल है। उन्होंने उपस्थित जन समूह से समस्याओं के साथ-साथ उनके सुझाव का भी स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पर सभी विभागों द्वारा स्टाॅल लगाया गया था, जिनमें वे अपने-अपने सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी लोगों को दे रहे थे। जिला पदाधिकारी ने उनका निरीक्षण भी किया। स्वास्थ्य आवास, योजना, सड़क, विद्युत, शिक्षा, पेंशन योजना, उत्पाद, मत्स्य कल्याण, ग्रामीण कार्य विभाग, सहकारिता, बैंकिंग महिला सुरक्षा आदि में मुख्य रूप से अपना स्टाॅल लगाया था। जिलाधिकारी महोदय ने संबोधित करते हुए कहा ” आमजन के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है, योजनाओं का लाभ कुछ लोगों तक ही मिल पा रहा है, तो कुछ को नहीं मिल पा रहा है। इसका मुख्य कारण आमजनों में योजनाओं की जानकारी का अभाव है । उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर आपकी बात पदाधिकारियों /कर्मियों द्वारा नहीं सुने जाने की स्थिति में प्रत्येक शुक्रवार को जनता दरबार में लिखित रूप में अपना आवेदन देकर समस्या का समाधान पा सकते हैं । व्यक्तिगत अथवा सामूहिक समस्याओं से जिला प्रशासन को आप अवगत कराएं, समस्याओं के निदान हेतु जिला प्रशासन आपकी सेवा में सदैव तत्पर है । स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जन-जन तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। जीविका दीदियों , वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, नल जल, एवं आपदा के स्थिति में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता आदि के बारे में भी जानकारी दी गई।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दी जाने वाली राशि एवं आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक निःशुल्क उपचार, आयुष्मान कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के संबंध मे एवं लाभ लेने के लिए पात्रता , मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना, जननी बाल सुरक्षा योजना, रेफरल सुविधा,सिटी स्कैन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर आदि के बारे में आमजन को जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी, प्रणव कुमार, डी.पी.ओ. आई.सी.डी.एस. सिविल सर्जन आदि सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.