October 31, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

डेंगू मलेरिया के साथ-साथ वायरल फीवर, सर्दी, खांसी, बदन दर्द, सर दर्द आदि के अधिक पहुंच रहे मरीज

1 min read

डेंगू मलेरिया के साथ-साथ वायरल फीवर, सर्दी, खांसी, बदन दर्द, सर दर्द आदि के अधिक पहुंच रहे मरीज
महुआ, रेणु सिंह
तापमान में उतार चढ़ाव के कारण इस समय मौसमी रोगियों की भीड़ अस्पताल में होने लगी है। इस समय डेंगू, मलेरिया, डायरिया फैलने के साथ-साथ वायरल फीवर, सर्दी, जुकाम, बदन दर्द, सर दर्द आदि के मरीज अधिक पहुंच रहे हैं। रविवार को यहां अनुमंडल अस्पताल के इमरजेंसी तथा विभिन्न निजी अस्पतालों में मरीजों की खचाखच भीड़ भरी रही।
मौसम में बदलाव के कारण इस समय अस्पतालों में मरीजों की संख्या में 30 से 40 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पीएचसी में इलाज कर रहे डा राय दुर्गेश नंदन बताते हैं कि इस समय काफी मरीज पहुंच रहे हैं। जिससे अफरा तफरी का माहौल बना रहता है। उन्होंने यह भी बताया कि मौसमी रोगों से अधिकतर बच्चे ग्रसित हो रहे हैं। इस समय मौसम बदल रहा है। दिन में तीखी धूप हो जा रही है और रात में गुलाबी ठंड पड़ने से जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। डॉ महेश चौधरी वह डॉ केसी विद्यार्थी बताते हैं कि इस समय बदलते मौसम में लोग बच्चों पर ध्यान कम देते हैं। जिसके कारण उनपर इसका बुरा असर पड़ता है। बच्चों में बुखार, सर्दी, खांसी, दम फूलना आदि हो जाता है। उन्होंने बताया कि इस मौसम बच्चों को तीखी धूप और रात के गुलाबी ठंड से बचने की जरूरत है।
मिल रहे हैं डेंगू के मरीज:
महुआ में डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं। यहां पीएचसी मैं बीते एक सप्ताह के अंदर आठ मरीज डेंगू के पाए गए हैं। इधर पहाड़पुर पंचायत के मुखिया संजीत कुमार भी डेंगू से आक्रांत बताए गए हैं। वही बीते गुरुवार को भी तीन मरीज डेंगू से ग्रसित पाए गए हैं। उनका इलाज घर पर ही चल रहा है। अनुमंडल अस्पताल में भी डेंगू के कई मरीज मिले हैं। साथ-साथ मलेरिया के भी मरीज काफी संख्या में पाए जा रहे हैं। अस्पताल प्रशासन द्वारा बताया गया कि डेंगू के मरीजों के लिए सारी सुविधाएं हैं। उनका जांच के साथ-साथ दवा मिल रही है। उनके लिए स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं। हालांकि डेंगू के मरीज अस्पताल में नहीं रहकर घर पर ही इलाज कराना उचित समझते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.