February 28, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

डूबने से होने वाली मौतों की रोकथाम कम करने का उपाय बतलाया : आपदा इंस्पैक्टर,गणेश जी ओझा

डूबने से होने वाली मौतों की रोकथाम कम करने का उपाय बतलाया : आपदा इंस्पैक्टर,गणेश जी ओझा

रिपोर्ट :नसीम रब्बानी, पटना बिहार

पटना, बिहटा:नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान आनंदपुर बिहटा में जिले अररिया से आए हुए 65 आपदा मित्रों को डूबने की घटनाओं की डूबने से होने वाली मौतों से बचने और बचाने का उपाय बताया गया। श्री अरविंद पाण्डेय, पुलिस महानिदेशक, सह नागरिक सुरक्षा आयुक्त बिहार के आदेशाअनुसार कार्यक्रम हुआ।
इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा ने डूबने से होने वाली मौतों से बचने और बचाने का उपाय बताएं। जहां पानी का भंवर, पानी का गोल गोल घूमना बना रहा हो, वहां स्नान करने लोगों को उस भंवर में नहीं जाना चाहिए, नहीं तो डूबने की पूरी की पूरी चांस बनी रहती है।
जिन नदियों, तालाबों में मिट्टी बालू की खुदाई हुई है, उस वजह से गहराई की जानकारी ना होने के बाद वहां लोग स्नान करने के लिए जाते हैं, गहराई की जानकारी के अभाव में लोग डूब जाते हैं ऐसे जगहों पर उन्हें नहीं जाना चाहिए । डूबे हुए व्यक्ति को पेट के बल सुलाएं तथा पेट के नीचे तकिया या छोटा घड़ा जो भी उपलब्ध हो सके, उसके पेट के नीचे लगाएं ऊपर से दबाव दें जिससे उसका पेट का पानी बाहर निकल आएगा और उसकी जान बच जाएगी।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोगी कर्मिक, इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा के साथ सिपाही मंटू कुमार सिंह, श्री सूरज कुमार सिन्हा, दिनेश कुमार, रमन कुमार, विश्वजीत कुमार इत्यादि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.