March 2, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

जंदाहा प्रखंड क्षेत्र के 23 स्वास्थ्य केंद्र भवनहीन, सूचना के अधिकार से हुआ खुलासा, भवन निर्माण एवं भूमि उपलब्ध कराने की मांग, कांग्रेस ने दी आंदोलन की चेतावनी

1 min read

जंदाहा प्रखंड क्षेत्र के 23 स्वास्थ्य केंद्र भवनहीन, सूचना के अधिकार से हुआ खुलासा, भवन निर्माण एवं भूमि उपलब्ध कराने की मांग, कांग्रेस ने दी आंदोलन की चेतावनी,
जंदाहा,01/03/2022
जंदाहा प्रखंड क्षेत्र में 23 ऐसे स्वास्थ्य केंद्र है जिसका भवन निर्माण नहीं हो पाया है। इन स्वास्थ्य केंद्रों के भवन निर्माण कराने एवं भूमि उपलब्ध कराने को लेकर कांग्रेस पार्टी के रंजीत पंडित, उत्तम कुमार ठाकुर, अविनाश पटेल, संजीव यादव, समता महाविद्यालय उपाध्यक्ष राज किशोर कुमार ने अंचलाधिकारी को मांग पत्र सौंपा है।

पत्र में कहा गया है कि भारत में स्वास्थ्य सेवा के लिए निजी स्वास्थ्य क्षेत्र प्रमुख भूमिका निभाता है। यहॉं अधिकांश खर्च रोगियों और उनके परिवारों द्वारा उनकी जेब भुगतान से किया जाता है। इसके कारण स्वास्थ्य खर्चों पर बहुत ही असमान व्यय करना पड़ता है जिससे परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है एवं जीने की बुनियादी मानकों को भी बनाये रखना मुश्किल हो जाता है।

अंचलाधिकारी को दिये गये पत्र में कहा गया है कि भूमि उपलब्ध होने के बाद भी जन्दाहा प्रखण्ड के 2 स्वास्थ्य केंद्रों के भवन निर्माण हेतु आवश्यक पहल नहीं की जा रही है। भूमि उपलब्ध नहीं होने वाले स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या 21 है।

सूचना के अधिकार में
सिविल सर्जन-सह-सदस्य सचिव, जिला स्वास्थ्य समिति, वैशाली के द्वारा आरटीआई एक्टिविस्ट एवं कांग्रेस नेता रंजीत पंडित को उपलब्ध कराए गए सूचना से यह मामला सामने आया है जिसके बाद कांग्रेस पार्टी से जुड़े कार्यकर्ताओं ने अंचलाधिकारी को आवेदन देकर आवश्यक पहल करने का आग्रह किया है।

अंचलाधिकारी जंदाहा को दिए गए पत्र में जंदाहा प्रखंड के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिझरौली एवं स्वास्थ्य उपकेंद्र डीहबुचौली के भवन निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध होने के बाद भी भवन निर्माण नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की गई है।

भूमि के अभाव में भवन निर्माण से वंचित जंदाहा अंचल के स्वास्थ्य उपकेन्द्र-अदलपुर, भान बोरहा, भथाही, चॉदसराय, धंधुआ, हरप्रसााद, हुदहुदपुर, जलालपुर, जसपरहा, कादिलपुर, खोपी, मुकुन्दपुर भाथ, मुतुर्जापुर, नारीकलां, नारीखुर्द, पानापुर बटेश्वरनाथ, पोरार, रामपुर चकलाला, रामपुर रामहर, शाहपुर एवं सोहरथी के लिए भूमि उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

जन्दाहा प्रखण्ड के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरतपुर 1991 ई. में स्थापित की गई। इतने वर्षों के बाद भी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरतपुर भाड़े के मकान में अवस्थित है, जबकि इस स्वास्थ्य केन्द्र के भवन निर्माण के लिये बिहार सरकार की भूमि भी उपलब्ध है।

पत्र में संयुक्त रुप से यह भी कहा गया है कि स्वास्थ्य मानक के अनुरूप स्वास्थ्य केंद्रों का आधारभूत संरचना नहीं होना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा पर बड़ा सवाल खड़ा करता है। मांगों पर ठोस कदम नहीं उठाने पर आंदोलन का चेतावनी भी दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.