April 15, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

सीतामढ़ी: प्रखंडों में आयोजित होगा स्वास्थ्य मेला

1 min read

प्रखंडों में आयोजित होगा स्वास्थ्य मेला

-आजादी के अमृत महोत्सव पर जिला के प्रत्येक प्रखंड में 18 से 22 अप्रैल के बीच एक दिन स्वास्थ्य मेला का आयोजन

सीतामढ़ी,15 अप्रैल।
आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला के प्रत्येक प्रखंडों में 18 से 22 अप्रैल के बीच एक
दिन स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जायेगा। स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य जांच एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति जागरूकता की जानकारी दी जाएगी। उस दिन विभिन्न रोगों की जांच के साथ दवाओं का वितरण भी किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्रखंडों में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में समारोहपूर्वक स्वास्थ्य मेला आयोजित करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही आयुष्मान भारत स्वास्थ्य जागरूकता पखवाड़ा के तहत कई कार्यक्रम होंगे।

स्वास्थ्य मेला में नि:शुल्क मिलेगी कई सुविधाएं:
प्रखंड स्तर पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेला में नि:शुल्क सुविधायें मुहैया करायी जायेगी। स्वास्थ्य मेला में मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, आंख, कान एवं नाक, दंत जांच, त्वचा जांच, मलेरिया, कुष्ठ व यक्ष्मा संबंधी चिकित्सीय सहायता मिलेगी। वहीं मेला के दौरान ​परिवार नियोजन, पोषण, एड्स, कैंसर, तंबाकू उपयोग के दुष्परिणाम आदि ​विषय पर परामर्श प्राप्त हो सकेगा। मेला के दौरान शिशु, गर्भवती महिलाओं के आवश्यक टीकाकरण सहित कोविड टीकाकरण की सेवा भी मौजूद होगी। इसके अलावा लोग कई प्रकार की जांच करवा सकते हैं। इनमें मधुमेह जांच, बीपी, पैथोलॉजी, कोविड तथा एनीमिया संबंधी जांच आदि कर सकते हैं। मेला के दौरान मोतियाबिंद के लिए पंजीकरण की सुविधा होगी। ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन, अंगदान के लिए पंजीकरण सहित आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड का वितरण आदि कार्यक्रम निर्धारित किये गये हैं।

16 अप्रैल को टेलिमेडिसीन से इलाज:

16 अप्रैल को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अथवा स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर टेलीमेडिसीन के माध्यम से इलाज की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए जिले में आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य कर्मियों व डॉक्टरों की तैनाती का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य उपकेंद्र ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य प्रशासन की सबसे निचली इकाई है। इसके माध्यम से समाज के सभी वर्ग के लोगों को अपने घर के समीप रोगों की पहचान, जांच व इलाज की सुविधा मिलेगी।17 अप्रैल को योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य के प्रति आमलोगों को सजग बनाने और योग के जीवन में महत्व की जानकारी दी जाएगी। योग विशेषज्ञों के माध्यम से स्वास्थ्य के लिए उपयोगी योगासनों की जानकारी भी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.