November 2, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

भारत सरकार और प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सम्मिलित प्रयास से चल रहे नशा मुक्त भारत

1 min read

भारत सरकार और प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सम्मिलित प्रयास से चल रहे नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत दलसिंहसराय के विद्या कुंज कोचिंग सेंटर, सक्सेस मिशन स्कूल, आरएच स्कूल, सीएच स्कूल एवं आरबी कॉलेज में छात्र-छात्राओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस मौके पर अभियान के साथ आये विशेषज्ञ वक्ता बीके राजीव धवन ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी प्रकार का नशा हमारी बुद्धि का नाश करता है और हमारा अपनी बुद्धि पर नियंत्रण समाप्त होता जाता है। विद्यार्थी जीवन में बुद्धि का बड़ा महत्व है क्योंकि इसी के द्वारा हम ज्ञान ग्रहण करते हैं और इसका सदुपयोग कर परिवार, समाज एवं राष्ट्र के काम आ पाते हैं। उन्होंने डिजिटल उपकरणों के भी आवश्यकता से अधिक उपयोग के लिए मनाही की। इसका अत्यधिक प्रयोग भी नशे की लत से कम नहीं है। इससे हमारी स्मरण शक्ति, एकाग्रता, कार्य-कुशलता एवं नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन की सफलता इसी में है कि हम अपने अभिभावकों, शिक्षकगणों का आदर करें एवं उनके आज्ञाकारी बनें। स्वयं को किसी भी प्रकार की हीन-भावना का शिकार न होने दें। स्वयं को किसी भी प्रकार से कमजोर मानने से अनेक प्रकार की चारित्रिक कमज़ोरियां जीवन में घर करने लगती हैं। ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा सिखाये जाने वाले राजयोग के माध्यम से हमारा मनोबल मजबूत होता है, यथार्थ निर्णय शक्ति आती है जिसके माध्यम से हम नशा तो क्या, कई प्रकार की बुराइयों से स्वयं को बचाने का सामर्थ्य प्राप्त कर लेते हैं।

उपस्थित शिक्षकगणों एवं छात्र-छात्राओं ने मनोरंजक तरीके से बताये गये टिप्स का लाभ लिया और अपने जीवन को सदैव नशा मुक्त रखने का संकल्प लिया।

सभी विद्यालयों में कुल मिलाकर लगभग 2000 छात्र-छात्राओं ने लाभ लिया। अभियान के दौरान बीके सोनिका बहन भी साथ रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.