November 4, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

आरवीएस इंटरनेशनल स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय एवं खुदीराम बोस चौक पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

1 min read

भारत सरकार और प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे नशा मुक्त भारत अभियान के पूसा पहुंचने पर ज्ञानदा नेशनल एकेडमी, उच्च माध्यमिक विद्यालय बिशनपुर बथुआ, आरवीएस इंटरनेशनल स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय एवं खुदीराम बोस चौक पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

अभियान में आये विशेषज्ञ वक्ता भ्राता राजीव धवन ने अपने संबोधन में कहा कि नशा सभी प्रकार की बुराइयों की जड़ है। किसी भी रूप में नशे का सेवन हमारे शरीर को, मनोस्थिति को, धन को व संबंधों को बर्बाद करता है। इससे हमारी कार्यक्षमता और कार्य-प्रणाली पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने आजकल बच्चों और युवाओं के द्वारा डिजिटल उपकरणों के अत्यधिक इस्तेमाल को भी एक नशे का रूप बताया। हमारी यदि किसी भी चीज पर अत्यधिक निर्भरता है, उसके इस्तेमाल के बिना हमें बेचैनी या घबराहट महसूस होती है तो इसका अर्थ है हम उस चीज के लत के शिकार हैं। उन्होंने किसी भी प्रकार के नशे से मुक्त होने के लिए ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा सिखाये जाने वाले राजयोग प्रशिक्षण पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इससे हमारे मनोबल में वृद्धि होती है और जीवन में शान्ति, खुशी, आनंद में उत्तरोत्तर वृद्धि होने लगती है जिससे हम किसी भी प्रकार के नशे या नकारात्मक आदतों से सहज ही छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने पौष्टिक आहार के सेवन, सामाजिक कार्यों में नि:स्वार्थ भाव से सहभागिता, हमारे पास जो है उसके लिए कृतज्ञता का भाव और सभी के प्रति सम्मान और सत्कार के भाव को जीवन में धारण करने पर विशेष जोर दिया।

लगभग 1500 बच्चों एवं सैकड़ो लोगों ने इस अभियान का लाभ लिया एवं नशा मुक्त रहने का संकल्प किया। अभियान के दौरान बीके पूजा भी साथ रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.