March 17, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

आयुष चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर हुआ डॉ मनीष कुमार का चयन

आयुष चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर हुआ डॉ मनीष कुमार का चयन

– मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना शुरुआत करवाने वाले डाॅ मनीष कुमार अब बेतिया में देंगे योगदान

– बेहतर कार्य की बदौलत लोगों के दिलों से जुड़े रहेंगे

मोतिहारी,
बिहार में मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना कि शुरुआत करवाने में जिले के चिकित्सक डॉ मनीष कुमार का बहुत बड़ा योगदान रहा है, डाॅ मनीष ने जिले में आरबीएस के जिला समन्वयक के तौर पर अपनी बेहतरीन पहचान बनाई है। डॉ मनीष कुमार ने कई संस्थाओ से मिलकर कई गंभीर बिमारियों से जूझते बच्चों का निःशुल्क इलाज करवाया है।बहुत कम लोग ही जानते है की उनके अथक प्रयास के कारण ही बार बार राज्य स्वास्थ्य समिति व अन्य विभागीय अधिकारियों के द्वारा समन्वय कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस बात की जानकारी दी गईं की पूरे बिहार में बहुत बच्चे गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो इलाज के आभाव में मर जाते है। उनका इलाज अगर मुख्यमंत्री राहत कोष से हो तो जीवन सुरक्षित हो सकता है तभी संयोग से नितीश कुमार के द्वारा जिले में बाल ह्रदय योजना की शुरुआत की गईं और हजारों ह्रदय रोग से पीड़ित बच्चों के इलाज निःशुल्क कराए जाने लगे। इनके कार्यों के कारण कई बार वे पुरस्कृत भी किए गए है। कोविड के समय में पीड़ितों की सेवा के दौरान दो बार संक्रमित होकर भी सेवा करते रहें है। वहीं डॉ मनीष कुमार की पोस्टिंग पूर्वी चम्पारण में चिकित्सक के तौर पर हुई। उनके कुशल नेतृत्व में पूर्वी चम्पारण जिले में मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत लगभग 200 बाल ह्रदय रोग से ग्रसित बच्चों की स्क्रीनिंग की गईं है वहीं 55 बच्चों की ह्रदय की निःशुल्क ऑपरेशन कराई गईं है।वर्तमान में डॉ मनीष कुमार जिला समन्वयक आरबीएसके से त्यागपत्र देकर आयुष चिकित्सा पदाधिकारी के पद पर बेतिया में योगदान दे रहें है। अब देखना है की जिले के बनने वाले नए डीसी किस प्रकार समन्वय के साथ कार्य को सुचारू रूप से आगे बढ़ाते है।

बेहतर कार्य की बदौलत लोगों के दिलों से जुड़े रहेंगे:

पूर्वी चम्पारण के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रवण कुमार पासवान एवं जिला स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारीयों ने विदाई समारोह के मौके पर डॉ मनीष की प्रशंसा व्यक्त किया।इस दौरान डॉ मनीष कुमार ने डीईआई सी प्रबंधक सह जिला समन्वयक शशी व सभी सहयोगीयों को सहयोग हेतु धन्यवाद दिया।

मौके पर जिला स्वास्थ्य प्रबंधक विश्वमोहन ठाकुर,जिला लेखापाल, अभिजित भूषण,जिला योजना समन्वयक भारत भूषण,डीसीएम नंदन झा,जिला अनुश्रवण एबं मूल्यांकन पदाधिकारी अमानुल्लाह चंद्र भानू सिंह, ओम प्रकाश मिश्रा, सरिता कुमारी, जया कुमारी, संजय कुमार राय व अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.