March 29, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

चमकी को धमकी देने के लिए जिले में चौपाल आयोजित

1 min read

चमकी को धमकी देने के लिए जिले में चौपाल आयोजित

– जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों मे फैलाई जा रही जागरूकता
–  चमकी के मामलों में कमी के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
– इलाज व्यवस्था में वर्तमान में 45 एंबुलेंस हैं उपलब्ध

मोतिहारी, 28  मार्च। चमकी बुखार से बचाव के साथ ही इसके मामलों में कमी लाने को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है। यहाँ प्रखंड स्तर पर चमकी को धमकी देने के लिए सामुदायिक स्थानों,आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों आदि स्थानों पर चौपाल आयोजित किये जा रहे हैं। जिसमें आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ताएँ महिलाओं को घरों से बुलाकर चौपाल में आवश्यक जानकारी देकर सहयोग कर रही हैँ। पूर्वी चंपारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि चमकी के मुद्दे पर राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग काफी गम्भीर है। उन्होंने बताया कि चमकी के मामलों पर कुछ दिनों पूर्व ही मुख्य सचिव के साथ बैठक आयोजित की गई थी। जिसके तहत जिले के अस्पतालों में पीकू वार्ड की व्यवस्था करने, आवश्यक दवा, एंबुलेंस, ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन उपलब्ध कराने हेतु उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मोतिहारी जिले में चमकी बुखार से प्रभावित प्रखंड चकिया, मेहसी, मधुबन के अलावा ढाका , पकड़ीदयाल,तुरकौलिया में चमकी बुखार से बचाव हेतु व्यापक प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।चमकी बुखार से प्रभावित लोगों को तुरंत इलाज मुहैया कराने के लिए पंचायत स्तर पर वाहन की उपलब्धता  एवं आवश्यक दवा की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि कार्य में लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इलाज व्यवस्था में वर्तमान में 45 एंबुलेंस हैँ उपलब्ध:
जिला स्वास्थ्य समिति के पास वर्तमान में 45 एंबुलेंस उपलब्ध है। इसके अलावा 36 एंबुलेंस शीघ्र ही उपलब्ध किए जाएंगे । 10 बेड का पीकू वार्ड पूरी तरह से क्रियाशील है। पीएचसी में भी दो पीकू वार्ड क्रियाशील है। आवश्यक दवा प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के महादलित टोलों में विशेषकर सतर्कता बरती जाए क्योंकि इन्हीं क्षेत्रों के बच्चे चमकी बुखार से ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

चमकी के लक्षण, व उससे बचाव के उपाय:
वहीँ पकड़ीदयाल प्रखण्ड में चमकी से बचाव को बड़कागांव पंचायत के वार्ड 03 ,ठिकहां मूसहर टोला में चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव वर्मा,महिला पर्यवेक्षिका प्रिया कुमारी केयर इंडिया के प्रखण्ड  प्रबंधक सतीश कुमार सिंह ,जेडएलपीपी फैसिलिटेटर ऋचिका कुमारी, विकास जॉन टिर्की, एएनएम मंजू कुमारी, पुष्पा कुमारी, सेविका/सहायिका, जीविका दीदियों ने
चौपाल में सहयोग किया। चौपाल में शामिल महिलाओं व आम लोगों को  चमकी के लक्षण जैसे- बच्चों को लगातार तेज बुखार रहना, बदन में लगातार ऐंठन होना, दांत पर दांत दबाए रहना, सुस्ती, कमजोरी की वजह से बेहोशी आना, चिउटी काटने पर भी शरीर में कोई गतिविधि या हरकत न होना आदि बातें बताई गई। वहीं इससे बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई। केयर बीएम सतीश कुमार ने बताया कि लोगों को चमकी बुखार को ले जागरूक रहने की आवश्यकता है। बच्चों को धूप में न जाने दें। साफ सफ़ाई पर ध्यान दें। बच्चों को रात में खाली पेट न सोने दें। रात में  हल्का मीठा भोजन जरूर कराएं।  इलाज में देरी न करें। स्थिति असमान्य होने पर एम्बुलेंस भाड़ा कर जिला अस्पताल ले आएं। बच्चों के अस्पताल ले आने का भाड़ा सरकारी स्तर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.