April 3, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

बेतिया :टीकाकरण के कारण ही हैं कोरोना से सुरक्षित: किरण गुप्ता

1 min read

टीकाकरण के कारण ही हैं कोरोना से सुरक्षित: किरण गुप्ता

– होम ट्यूशन में लोगों को मास्क लगाने की देती हैं सीख

– परिवार के साथ मुहल्ले के लोगों के टीकाकरण में करती सहयोग

– 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों से टीका लेने की करती हैं अपील

बेतिया, 03   अप्रैल। कोविड से लोगों को सुरक्षित रखने में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ समाजसेवियों ने भी मुख्य भूमिका निभाई है। पश्चिमी चम्पारण के नरकटियागंज प्रखण्ड के वार्ड नं 14 निवासी शिक्षिका किरण गुप्ता ने बताया कि मैं यह हमेशा से मानती हूँ कि देश में निर्मित कोविड का टीका पूर्णतः सुरक्षित है। इस कोविड टीकाकरण के कारण ही हम सब कोरोना से सुरक्षित हैं। किरण होम ट्यूशन संचालिका है। वह टयूशन पढ़ने आए बच्चों व मुहल्ले के लोगों को मास्क लगाने की सीख देती हैं। उनका कहना है कि कोविड का दौर खत्म नहीं हुआ। लोगों को कई वर्षों तक कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ ही जीवन जीना पड़ेगा। तभी लोग कोविड-19 के खतरों से सुरक्षित रह पाएंगे। किरण गुप्ता एक महिला समाजसेवी के तौर भी मुख्य भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने परिवार के साथ मुहल्ले के कई लोगों को टीकाकरण में सहयोग किया है। साथ ही पढ़ी लिखी लड़कियों को कोविड काल में मास्क के साथ ही वस्त्रों की सिलाई, कटाई, बुनाई की जानकारियाँ भी मुफ्त में उपलब्ध कराने का काम किया है।

कोविड काल में ट्रस्ट से जुड़ महिलाओं व लड़कियों को दी हुनरमंद  शिक्षा:
किरण गुप्ता ने बताया कि कोरोना के कारण स्कूल, ट्यूशन, लोगों का काम- काज बुरी तरह प्रभावित हो रहा था।  कोरोना की लहर में लोग घरों में बंद पड़े थे। कोई घर से बाहर नहीं निकलता था। हर तरफ निराशा थी। ऐसे में मैं खुद ए जे आई ट्रस्ट से जुड़ी औऱ खाली समय में महिलाओं व लड़कियों को हुनरमंद बनने की शिक्षा दी । जिससे उनका मन भी लगा औऱ कुछ जानकारियों के साथ आर्थिक लाभ हुआ। इस कार्य के लिए स्थानीय विधायक रश्मि वर्मा द्वारा प्रशस्ति पत्र भी मिला है।
किरण ने बताया कि कोविड की पहली, दूसरी लहर में लोगों ने बहुत ही कम कोविड टीकाकरण कराया था। जिसके कारण लोगों को कोविड काल में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा। वहीं कोविड की तीसरी लहर के पूर्व ही सरकार की सूझबूझ के कारण सही समय पर लोगों के टीकाकरण कराए जाने के कारण राज्य, एवं जिले के लोग महामारी से सुरक्षित हुए हैं।

12 वर्ष से ऊपर के बच्चों से टीका लेने की करती हैं अपील:
उन्होंने बताया कि जिला अब कोरोना से मुक्ति के कगार पर है। कोविड टीकाकरण, कोरोना से बचने में काफी मददगार साबित हुआ है। जिसके कारण जिला कोविड से सुरक्षित है। वहीं लोंगो में अब कोरोना का भय नहीं देखा जा रहा है। लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी करते रहना चाहिए। किरण जिले के लोगों से अपील करती हैं कि-12 वर्ष से ऊपर के बच्चों व किशोर किशोरियों के साथ युवा व बुजुर्ग जो टीके से वंचित हैं  टीकाकरण अवश्य कराएं। साथ ही सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण होने पर कोविड की जाँच कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.