April 20, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

टीका लेकर मैंने कोरोना का प्रभाव किया है फीका : कृष्णदेव पांडे

1 min read

टीका लेकर मैंने कोरोना का प्रभाव किया है फीका : कृष्णदेव पांडे


– टीकाकरण का नहीं हुआ कोई दुष्प्रभाव
– कोरोना की लहर से बचने में टीका होगा सहायक

मोतिहारी, 19 अप्रैल

80 वर्ष के कृष्ण्देव पांडेय। उम्र इनके लिए एक सिर्फ नंबर है। अपने हौसले एवं संकल्प की ताकत से कोरोना से न सिर्फ लड़ रहे हैं बल्कि दूसरों के लिए एक मिसाल भी पेश कर रहे हैं। जिले के हनुमानगढ़ी वार्ड संख्या 12 के 80 वर्षीय बुजुर्ग कृष्णदेव पाण्डे ने सोमवार को कोराना वैक्सीन की पहली डोज ली है। उन्होंने बताया कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए यह टीका बहुत ही आवश्यक था। उम्र के इस पड़ाव में पहले से ही दिक्कतें रहती हैं, पर सरकार बराबर लोगों को समझा रही थी कि यह टीका उनलोगों के लिए भी है जो किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं। इसी कारण मैंने भी यह टीका लिया।

टीका लगवाने पर कोरोना से बचाव
कृष्णदेव पाण्डे ने कहा समाचार पत्रों के माध्यम से मैं यह लगातार देख रहा था कि कोविड के टीका लेने के बाद भी लोग कोरोना के शिकार हो रहे थे, पर इन लोगों में कोरोना से लड़ने की क्षमता ज्यादा हो गयी थी। इसका स्पष्ट कारण है कि उनमें कोरोना के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई आ थी । मैंने सोचा अगर मुझे कोरेना का संक्रमण होता भी है तो इसके टीका लेने के बाद संक्रमण से लड़ना आसान हो जाएगा। टीका लेने का एक फैसला अपने जीवन के साथ साथ परिवार, समाज, मित्र को भी सुरक्षित रखेगा।

वैक्सीनेशन के बाद भी सावधानी जरूरी

कृष्णदेव पांडेय ने कहा वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं होगा। इसलिए, एहतियात जारी रखनी चाहिए। वहीं कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ रंजीत राय ने कहा अब जिले में कोरोना के मामले देखने को मिल रहे हैं । क्योंकि बाहरी व्यक्तियों या फिर लोगों के कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने के कारण अब जिले में मामले सामने आ रहे हैं। इनसे बचने के लिए मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में लोग कोरोना का टीका लें और सुरक्षित रहें। साथ ही साथ अपने परिवार एवं मित्रों को यह संदेश दे जागरूक करें कि लोग मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाएं और सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर
– दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
– मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.