July 29, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

बिहार/आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ‘‘हर घर तिरंगा‘‘

1 min read

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान के तहत पूर्व मध्य रेल के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर तिरंगा का करेंगे सम्मान

सनोवर खान /नसीम रब्बानी की रिपोर्ट

पटना /हाजीपुर :आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न मनाने एवं राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए 13 से 15 अगस्त तक ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान चलाया जा रहा है । ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान के तहत् 13 से 15 अगस्त तक पूर्व मध्य रेल मुख्यालय एवं सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल सहित अन्य रेल कार्यालयों में कार्यरत 79,650 अधिकारी एवं कर्मचारी तथा उनके परिजनों द्वारा अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर तिरंगे का सम्मान किया जाएगा । यह अभियान राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को और मजबूती देगा। ‘‘हर घर तिरंगा‘‘ अभियान का उद्देश्य लोगों के मन में देशभक्ति की भावना जगाना और जन-भागीदारी की भावना के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है।

15 अगस्त को पूरा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनायेगा। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए अमर शहीदों के बलिदान के सम्मान में हर घर पर तिरंगा फहरान का अभियान चलाया जा रहा है । इसी कड़ी में स्वतंत्रता दिवस के 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पूर्व मध्य रेल के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने घरों पर तिरंगा फहराएंगे।

ध्वजारोहण के साथ-साथ इस अभियान में भाग लेने के वर्चुअल तरीके भी हैं। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने एक वेबसाइट https://harghartiranga.com/ लॉन्च किया है, जहां कोई भी व्यक्ति ध्वज पिन कर सकता है और अपनी देशभक्ति को प्रदर्शित करने के लिए ध्वज के साथ सेल्फी भी पोस्ट कर सकता है।

पूर्व मध्य रेल द्वारा ‘हर घर तिरंगा‘ योजना में रेल कर्मियों, उनके परिजनों एवं आमजनों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। स्टेशनों पर उद्घोषणा के माध्यम से ‘हर घर तिरंगा‘ योजना से लोगों को अवगत कराया जा रहा है। पूर्व मध्य रेल द्वारा इस अवसर पर डिजिटल स्क्रीन, पोस्टर आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.