April 29, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की

1 min read

जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की

-कोविड -19 की दवा , विटामिन सी, विटामिन डी ,बुखार की दवा जीविका दीदियों के द्वारा कराई जाए वितरित

मोतिहारी 28 अप्रैल
जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की । समीक्षा बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, एमओआईसी, एवं सीडीपीओ शामिल थे ।
कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाए
जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, एवं अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कोविड-19 से बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया जाए| कोविड-19 में जो मेडिसिन दी जाती है जैसे विटामिन सी, विटामिन डी , बुखार की दवा इत्यादि के बारे में मे लोगों के बीच जीविका दीदियों के द्वारा जानकारी दी जाए, ताकि लोगों में इसके प्रति जागरूकता आए।।
आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी लोगों को दवाइयों के बारे में बताएं-
जिलाधिकारी ने कहा आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी अपने क्षेत्र के अंतर्गत लोगों में सर्दी, खांसी आदि में उपयोग में आने वाली दवाइयों के बारे में बताएं । लोगों को यह बताया जाए कि सर्दी, खांसी, बुखार होने पर घबराए नहीं, नजदीक हॉस्पिटल में जाकर कोरोना की जांच कराएं तथा नियमित रूप से दवा का सेवन करें।
मास्क वितरण जल्द से जल्द कराएं-
उन्होंने सभी पंचायतों के सभी परिवार में 6-6 मास्क वितरण की समीक्षा के क्रम में कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी इंदिरा आवास सहायक, विकास मित्र आदि का सहयोग लेकर मास्क वितरण जल्द से जल्द कराएं। मास्क वितरण में तेजी लाये। मास्क का वितरण 7 दिनों के अंदर शत प्रतिशत कराया जाए।
वैक्सीनेशन की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी को निदेश दिया कि 1 मई से 18 प्लस लोगों को टीका दिया जाएगा, इसके लिए पहले से सेशन साइट को चिह्नित कर लिया जाए।
वैक्सीनेशन में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए। जितना टारगेट प्रतिदिन वैक्सीनेशन के लिए दिया जाता है, 100% टारगेट को पूरा किया जाए। प्रतिदिन टारगेट के अनुरूप वैक्सीनेशन दिया जाए।
सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, एमओआईसी के साथ समन्वय स्थापित कर इस कार्य को पूरा करेंगे।
सभी प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र के कंट्रोल रूम से पॉजिटिव मरीज को टेलीफोन के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना, उन्हें दवा मिली है या नहीं, मेडिकल सुविधा प्राप्त हो रहा है या नहीं, एवं कठिनाइयों को दर्ज करना है तथा उसका निराकरण करना है।
अनुमंडल वार कंट्रोल रूम का कार्य है कि अपने प्रखंड अंतर्गत सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के द्वारा किए जा रहे कार्य को लगातार मॉनिटरिंग करना है।
ऑक्सीजन सप्लाई पर्याप्त मात्रा में हो यह सुनिश्चित करना है –
ऑक्सीजन सप्लाई पर्याप्त मात्रा में हो यह सुनिश्चित करना है। जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं है इसका उपयोग सही ढंग से हो रहा है या नहीं इसकी मॉनिटरिंग प्रत्येक प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी अपने क्षेत्र के अंतर्गत करेंगे।
सभी थानाध्यक्ष एवं सीओ कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत की जाने वाली व्यवस्था को देखेंगे, लगातार ड्राइव चलाकर मास्क का उपयोग हेतु जांच करेंगे तथा जुर्माना लगाएंगे।
कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों की टेस्टिंग हो सुनिश्चित-
दुकानदार यदि कोविड-19 के प्रोटोकोल का पालन नहीं करता है उस दुकानदार पर आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाए।
शादी व्याह में लोगों की भीड़ नहीं हो इसको अपने क्षेत्र के अंतर्गत पालन कराया जाए। कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों की टेस्टिंग हो सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने सभी एमओआईसी को निदेश दिया कि कोरोना किट की उपलब्धता सुनिश्चित करें । कहीं से उसकी कमी की खबर नहीं आनी चाहिए।
उन्होंने सभी पदाधिकारियों को अपने ख्याल रखते हुए तत्परता से कार्य करने का निदेश दिया।
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से समन्वय स्थापित कर लोगों में करोना संक्रमण के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए।
समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त, एडीएम आपदा प्रबंधन, सिविल सर्जन एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.