April 29, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

कोविड पॉजिटिव मां ने सदर अस्पताल में दिया स्वस्थ्य बच्चे को जन्म

कोविड पॉजिटिव मां ने सदर अस्पताल में दिया स्वस्थ्य बच्चे को जन्म

– प्रसव पीड़ा के दौरान जांच में पॉजिटिव होने की बात आयी सामने
– कोविड मानकों का पालन कर कराया गया सामान्य प्रसव

मुजफ्फरपुर, 28 अप्रैल।

देश में एक तरफ जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवतियों को है। वैसे में सदर अस्पताल से खुश करने वाली खबर आयी है। सदर अस्पताल में बुधवार को कोरोना पॉजिटिव महिला का सामान्य प्रसव कराया गया है। प्रसव के बाद महिला और नवजात दोनों ही स्वस्थ्य हैं। मालूम हो कि कांटी प्रखंड के कलवारी ग्राम की शालिनी (काल्पनिक नाम) प्रसव पीड़ा शुरू हुई। कांटी सीएचसी में जाने पर उसका कोविड टेस्ट किया गया। जिसमें वह पॉजिटिव पायी गयी।
सदर अस्पताल किया गया रेफर
केयर के नसीरुल होदा और एएनएम तनुजा ने बताया कोविड पॉजिटिव आने पर उक्त महिला को सदर अस्पताल में रेफर किया गया था। एम्बुलेंस से उसके आते ही सबसे पहले उसे पीपीई किट पहनाया गया। उसके पास पहले से किसी तरह की कोई भी रिपोर्ट नहीं थी । सदर अस्पताल में ही उसकी एचआई वी, हीमोग्लोबिन लेवल, और अन्य जांच की गई। जो सामान्य थी। उसे 36 हफ्ते का गर्भ था। दोपहर तीन बजे उसे भर्ती लिया गया। 3 बजकर 15 मिनट पर उसका प्रसव कराया गया। अभी नवजात और मां दोनों ही स्वस्थ्य हैं। बच्चे का वजन 2395 ग्राम है।
नसीरुल , रुक्मिणी और तनुजा ने दिखायी तत्परता
नसीरुल होदा ने बताया कि कांटी से उन्हें फोन आया कि एक कोविड संक्रमित गर्भवती को यहां रेफर किया जा रहा है। उन्होंने तत्परता दिखाते हुए 20 से 25 मिनट में ही सभी तैयारियां पूरी करा लीं। एएनएम रुक्मिणी और तनुजा कुमारी ने भी पीपीई किट पहन कर सामान्य प्रसव को कराया। हालांकि यह 36 महीने का प्रसव समय से पूर्व हुआ। बच्चे के परिवार को नवजात की उचित देखभाल के लिए सारी जानकारी दे दी गयी है। नवजात को मां का पहला गाढ़ा पीला दूध भी अच्छी तरह सैनिटाइज कर पिला दिया गया है।

कोरोना संक्रमित के प्रसव की अलग व्यवस्था
सिविल सर्जन डॉ एसके चौधरी ने बताया कोराना पॉजिटिव महिलाओं के लिए अस्पताल में अलग से व्यवस्था है। उनके लिए अलग उपकरण और लेबर टेबल है। उसे लगातार सैनिटाइज किया जाता है। कोविड मानकों का पालन किया जाता है। वहीं स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पीपीई किट की भी व्यवस्था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.