September 26, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर परिचर्चा का आयोजन।

1 min read

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर परिचर्चा का आयोजन। (अजीत बने भारतीय शिक्षण मंडल उत्तर बिहार प्रांत के अध्यक्ष ) रिपोर्ट सुधीर मालाकार । वैशाली !हाजीपुर, जिले के महुआ प्रखंड अंतर्गत विज्ञान एवं वैदिक रीति के सामंजस्य में स्थापित ज्ञान ज्योति गुरुकुलम सिंघाड़ा के संस्थापक अजीत कुमार आर्य को भारतीय शिक्षण मंडल उत्तर बिहार प्रांत का अध्यक्ष मनोनीत किया गया।
यह मानोनयन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की परिचर्चा के बाद की गई ।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ उत्तर बिहार के केन्द्र मधुकर निकेतन (कलमबाग चौक मुजफ्फरपुर) में भारतीय शिक्षण मंडल , उत्तर बिहार प्रांत के तत्वाधान में एक परिचर्चा आयोजित की गई। जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं उसके क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा हुई । परिचर्चा में मुख्य रूप से भारतीय शिक्षण मंडल के अखिल भारतीय अधिकारी रवि प्रकाश टेकचंदानी, भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमान ओमप्रकाश सिंह, राष्ट्रीय संयुक्त मंत्री श्रीमान हिमांशु कुमार वर्मा के साथ-साथ मुख्य वक्ता के रूप में लंगट सिंह महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ओम प्रकाश राय, पूसा कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व कुलगुरु कृष्ण कुमार ने अपना वक्तव्य दिया। सभा में मुख्य रूप से उत्तर बिहार प्रांत के माननीय प्रांत प्रचारक रविशंकर जी उपस्थित रहे। पूरे उत्तर बिहार के लगभग सभी जिलों से विभिन्न शिक्षण संस्थानों से जुड़े शिक्षक एवं विभिन्न विभागों के अध्यक्ष शामिल होकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति की क्रियान्वयन पर जानकारी प्राप्त करते हुए उसके क्रियान्वयन के लिए संकल्पित हुए ।
दूसरे सत्र में भारतीय शिक्षण मंडल के प्रांत कार्यकारिणी की घोषणा हुई ,जिसमें उत्तर बिहार प्रांत के अध्यक्ष की जिम्मेवारी अजीत कुमार आर्य निदेशक ज्ञान ज्योति गुरुकुलम् (वैशाली) को दी गई जबकि प्रांत मंत्री की जिम्मेवारी नवीन तिवारी रिसर्च स्कॉलर महात्मा गांधी विश्वविद्यालय मोतिहारी को दी गई ।नई प्रांत कार्यकारिणी की घोषणा राष्ट्रीय अधिकारी रवि प्रकाश टेकचंदानी ने किया। नई प्रांत कार्यकारिणी की घोषणा के उपरांत माननीय प्रांत प्रचारक श्रीमान रवि शंकर जी ने कार्यकारिणी के सभी सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि संघ का कार्य ऐश्वर्य कार्य है और नए दायित्व और धारी सभी कार्यकर्ता निष्ठा समर्पण के साथ अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक से करेंगे ऐसी हमारी उम्मीद और विश्वास है। पूर्व में उत्तर बिहार प्रांत के अध्यक्ष अमरेंद्र नारायण चौबे एवं मंत्री श्री हिमांशु कुमार वर्मा ने भी नई कार्यकारिणी को बधाई व शुभकामना दी।नई कार्यकारिणी में प्रांत कोषाध्यक्ष की जिम्मेवारी विजय कुमार शर्मा जबकि प्रांत उपाध्यक्ष की जिम्मेवारी राजकुमार जोशी (सीतामढ़ी) बीके ओझा (कटिहार) एवं साकेत रमन (मोतिहारी) को दी गई।
धन्यवाद ज्ञापन के साथ परिचर्चा की समाप्ति की घोषणा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.