January 28, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

जीरादेई और तितिर स्तूप प्रक्षेत्र के विकास से आयेंगे सिवान में भरपूर देशी विदेशी सैलानी

1 min read

जीरादेई और तितिर स्तूप प्रक्षेत्र के विकास से आयेंगे सिवान में भरपूर देशी विदेशी सैलानी

अंतराष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर विचार गोष्ठी में प्रबुद्धजनों ने कहा – जिले में पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए समन्वित प्रयास की दरकार

रिपोर्ट:-कुमारी धीरज सिंह/आदित्य सिंह


जीरादेई। रविवार को प्रखंड के तितिरा गांव में अंतराष्ट्रीय पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य में तितिर स्तूप विकास मिशन के तत्वाधान में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में उपस्थित स्थानीय प्रबुद्धजनों ने एकमत से स्वीकार किया कि बिहार विधानसभा की पर्यटन उद्योग समिति के सभापति सत्यदेव राम के नेतृत्व में आई समिति के सीवान दौरे के उपरांत देश के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की जन्मस्थली जीरादेई और बौद्धकालीन तितिर स्तूप प्रक्षेत्र को राष्ट्रीय पर्यटन स्थल का दर्जा मिलना एक सुअवसर है। यदि राजनीतिक और प्रशासनिक स्तर पर तत्काल सामूहिक और समन्वित प्रयास होने शुरू हो जाए तो इन दोनों पर्यटक स्थलों के विकास से सिवान में भारी संख्या में देशी विदेशी सैलानी आने लगेंगे। जिससे जहां भरपूर मात्रा में रोजगार सृजित होंगे वहीं जिले की अर्थव्यवस्था को लाभ भी पहुंचेगा। इस विचार गोष्ठी में तितिर स्तूप विकास मिशन के संस्थापक अध्यक्ष कृष्ण कुमार सिंह, सचिव रजनीश मौर्य, राष्ट्र सृजन अभियान के महासचिव डॉक्टर ललितेश्वर कुमार, शिक्षाविद् डॉक्टर गणेश दत्त पाठक, गोपालगंज के मनरेगा लोकपाल प्रशांत कुमार, रामदेव विचारमंच के अध्यक्ष अभिषेक कुमार सिंह सहित अन्य प्रबुद्धजन शामिल हुए।

विचार गोष्ठी की शुरुआत दीप प्रज्जवलन से हुई। गोष्ठी में तितिर स्तूप विकास मिशन के अध्यक्ष कृष्ण कुमार सिंह ने कहा कि जीरादेई और तितिर स्तूप प्रक्षेत्र को जब राष्ट्रीय पर्यटन स्थल का दर्जा मिल चुका है तो यहां पर्यटकों के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधाओं को तत्काल विकसित करने की आवश्यकता है। इसके लिए राजनीतिक और प्रशासनिक स्तर पर समन्वित प्रयासों की दरकार है। शिक्षाविद् डॉक्टर गणेश दत्त पाठक ने कहा कि सिवान में भी पर्यटन के अर्थशास्त्र को समझे जाने की आवश्यकता है। जीरादेई में संग्रहालय और तितिर स्तूप प्रक्षेत्र में बौद्ध स्मृति पार्क और बौद्ध अध्ययन केंद्र की स्थापना सैलानियों को आकर्षित करेगा। राष्ट्र सृजन अभियान के महासचिव डॉक्टर ललितेश्वर कुमार ने कहा कि जीरादेई और तितिर स्तूप प्रक्षेत्र में सड़क और प्रकाश व्यवस्था, परिवहन जैसे बुनियादी सुविधाओं के विकास के तत्काल प्रयास शुरू होने चाहिए। जब राष्ट्रीय पर्यटन स्थल का दर्जा जीरादेई और तितिर स्तूप को मिल चुका है तो पर्यटकों के लिए सुविधाओं की व्यवस्था में देरी नहीं होनी चाहिए। तितिर स्तूप विकास मिशन के सचिव रजनीश मौर्य ने कहा कि राजनीतिक और प्रशासनिक प्रयासों में समन्वय और सामंजस्य से ही जीरादेई और तितिर स्तूप प्रक्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं की व्यवस्था हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.