January 31, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

जिले में 4 सालों में कालाजार के 75 प्रतिशत तक मरीज हुए कम/रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

जिले में 4 सालों में कालाजार के 75 प्रतिशत तक मरीज हुए कम

– कामिश वेब पोर्टल द्वारा कालाजार के मरीजों की होती है निगरानी
– बालू मक्खियों के काटने से होता है कालाजार
– राज्य सरकार व भारत सरकार द्वारा कालाजार के मरीजों को दी जाती है आर्थिक सहायता

मोतिहारी, 31 जनवरी। पूर्वी चंपारण जिला कालाजार के मरीजों के इलाज व जागरूकता में  अग्रणी साबित हो रहा है। यहां पिछले 4 वर्षों के आंकड़ों के अनुसार कालाजार के मामलों में काफी कमी आ रही है। वर्तमान में इस जिले में 75 प्रतिशत तक मरीजों के मामलों में कमी आ चुकी है।                    यह कहना है  डीभीबीडीसीओ डॉक्टर शरद चंद्र शर्मा का। उन्होंने बताया कि कालाजार, बालू मक्खियों के काटने से होता है।  पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयास व जागरूकता के कारण यह संभव हो पाया है कि जिले में कालाजार के मरीजों की संख्या काफी कम हो गई है। भीडीसीओ धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि कामिश वेब पोर्टल पर कालाजार के मरीजों का डाटा सुरक्षित रखते हुए मरीजों की निगरानी तथा उनके आंकड़ों का प्रबंधन की जाती है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के  भीबीडीएस व केयर इंडिया के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर द्वारा कालाजार के मरीजों की फॉलोअप जांच 1 माह 6 माह एवं 12 माह पर  की जाती है। रिपोर्ट को पुनः कामिश वेब पोर्टल पर पर अपलोड किया जाता है। जिसकी निगरानी जिला स्तर के पदाधिकारियों द्वारा की जाती है।

– जिले में 4 सालों में कालाजार के 75 प्रतिशत मरीज हुए कम:
जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल अधिकारी डॉ शरद चंद्र शर्मा ने बताया कि कालाजार बीमारी दो तरह का होता है । पहला पेट का कालाजार,जिसे भीएल और दूसरा चमड़ी का कालाजार, जिसे पीकेडीएल कहते हैं। उन्होंने बताया  जिले में दोनों ही तरह के कालाजार संक्रमित मरीजों की संख्या में विगत 4 वर्षों के मामलों में काफी कमी आई है। डॉ शर्मा ने बताया कि 2018 में 196 भीएल और 51 पीकेडीएल मरीज पाए गए। 2019 में 119 भीएल और 17 पीकेडीएल। 2020 में 69 भीएल व 17 पीकेडीएल । 2021 में 52 भीएल व 15 पीकेडीएल के मरीज पाए गए थे। वहीं जनवरी 2022 में कोई कालाजार का मरीज नहीं पाया गया है। जिले को कालाजार से मुक्त करने के अभियान में जल्द ही आशा व स्वास्थ्य कर्मियों की ट्रेनिंग दी जाएगी । पूर्वी चंपारण के 27 प्रखंडों में कालाजार के मरीजों की जांच व इलाज की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

– राज्य सरकार व भारत सरकार द्वारा कालाजार के मरीजों को दी जाती है आर्थिक सहायता:
राज्य सरकार द्वारा कालाजार के मरीजों की आर्थिक सहायता हेतु 66 सौ रुपए दी जाती वहीं भारत सरकार द्वारा ₹500 अलग से दी जाती है। उन्हें कुल 7100 रुपयों की  आर्थिक सहायता दी जाती है।

– कालाजार के रोगियों के प्रमुख लक्षण:
भीडीसीओ धर्मेंद्र कुमार ने  बताया कालाजार में व्यक्ति को 2 हफ़्तों से ज्यादा बुखार , तिल्ली का बढ़ जाना, भूख नहीं लगना, वजन में कमी, चमड़े पर दाग होना तथा इस बीमारी में खून की कमी बड़ी तेजी से होने लगती है।

– छिड़काव के वक्त ध्यान में रखने वाली बातें:
समय समय पर जिले के कई प्रखंडों में कालाजार का छिड़काव किया जाता है। उन्होंने बताया  कालाजार के कीटनाशक का छिड़काव घरों की दीवार पर छह फुट तक होता था, अब वह पूरी दीवार पर हो रहा है।

– घर की दीवारों में पड़ी दरारों को भर दें , अच्छी तरह से घर की सफाई करें। खाने-पीने का सामान, बर्तन, दीवारों पर टंगे कैलेंडर आदि को बाहर निकाल दें।
– भारी सामानों को कमरे के मध्य भाग में एकत्रित कर दें और उसे ढक दें।
–  रसोईघर, गौशाला सहित पूरे घर में पूरी दीवार पर दवा का छिड़काव कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

चमकी से मासूम की मौत पर पीड़ित के घर पहुंची मेडिकल टीम महुआ। रेणु सिंह चमकी बुखार से एक मासूम की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई और मेडिकल टीम शुक्रवार को पीड़ित के घर पहुंच कर स्थिति का जायाजा लिया। टीम द्वारा पीड़ित परिजन से बच्चे के बारे में विभिन्न जानकारियां हासिल कर उसे विभाग को भेजा। घटना महुआ नगर परिषद के वार्ड संख्या 06 छतवारा चकशेख निजाम की है। उक्त गांव निवासी योगेन्द्र राम की पोती और मनीष राम की पुत्री डेढ़ वर्षीया लक्ष्मी कुमारी को बीते 25 अप्रैल को चमकी की लक्षण आई थी। इस बीच घर के लोग उसे इलाज के लिए महुआ के एक निजी बच्चा अस्पताल में ले गए जहां से उसकी स्थिति नाजुक देखते हुए हाजीपुर सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया था। बच्ची को परिजन उसी दिन सदर अस्पताल ले गए। जहां से शाम में उसे चमकी के लक्षण को देखते हुए सदर अस्पताल द्वारा नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल पटना रेफर किया गया था। बताया जा रहा है कि अस्पताल में 12 घंटे इलाज के बाद 26 अप्रैल की भोर में बच्ची ने दम तोड़ दिया। इधर नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल द्वारा बच्ची की मौत चमकी से होना बताए जाने के एक सप्ताह बाद स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली और मेडिकल टीम में शामिल महुआ पीएचसी के डॉ अमर कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक प्रकाश कुमार, बीसीएम आफताब आलम के साथ महुआ नप के सभापति नवीन चंद्र भारती, वसीम आलम, आशा कर्मी शर्मिला आदि पीड़ित के घर पहुंचकर परिजनों से विभिन्न जानकारियां हासिल की। चमकी से मौत का महुआ क्षेत्र में यह पहला केस माना जा रहा है। मनीष की पहली बच्ची थी लक्ष्मी: मृतिका डेढ वर्षीया लक्ष्मी कुमारी अपने पिता मनीष राम की पहली संतान थी। मनीष राम फेरी में ब्रेड, चाकलेट आदि बेचकर घर परिवार चलाते हैं। वही दादा योगेंद्र राम मजदूरी करते हैं। उन्होंने बताया कि बच्ची को बुखार के साथ चमकी के लक्षण आई थी। जिसे वह हल्के में लिए और इलाज के लिए महुआ के एक बच्चा अस्पताल में ले गए। जहां से उसे स्थिति गंभीर बताते हुए रेफर कर दिया गया था। यह भी बताया जा रहा है कि बच्ची को विभिन्न टीका के साथ जेई का टीका भी बीते 22 मार्च कोई लगाया गया था। टीम ने माना बच्ची कुपोषित और कमजोर थी: मेडिकल टीम द्वारा बताया गया कि बच्ची कुपोषित और कमजोर थी। जिसे अनुमंडल अस्पताल में चल रहे एनआरसी में रखा गया था। उन्होंने यह भी बताया कि बच्ची की मौत का कारण एनएमसीएच द्वारा चमकी के लक्षण बताए गए हैं। इधर चमकी से बच्ची की मौत के बाद अस्पताल प्रशासन सजग होते हुए उक्त बस्ती में ओआरएस का वितरण कराकर बीमारी के लक्षण और बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया।

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.