May 4, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

महुआ के शाही मस्जिद, जामा मस्जिद सहित दर्जनों जगह पर नमाज अदा करने के लिए पहुंचे अकीदतमंद

1 min read

मस्जिदों, मदरसों, ईदगाहो पर ईद की विशेष नमाज नमाज अदा करने के लिए उमड़ी अकीदत मंदो की भीड़ से स्थल पड़ा छोटा
महुआ के शाही मस्जिद, जामा मस्जिद सहित दर्जनों जगह पर नमाज अदा करने के लिए पहुंचे अकीदतमंद
महुआ, नवनीत कुमार
बीते सोमवार की शाम चांद का दीदार होते ही दूसरे दिन मंगलवार को ईद उल फितर का त्योहार आपसी प्रेम भाईचारा और अपनत्व के बीच शिद्दत के बीच मनाया गया। इस मौके पर नमाजियों ने मस्जिदों, इदगाहों, मदरसों आदि पर पहुंचकर ईद की विशेष नमाज अदा की और आपसी भाईचारा, एकता, शहिष्णुता, आवाम की सुरक्षा और वतन की सलामती के लिए दुआएं मांगी।
महुआ के ऐतिहासिक शाही मस्जिद पर सुबह 7:30 बजे ईद की विशेष नमाज अदा करने के लिए रोजेदारों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। यहां भीड़ के कारण जगह कम पड़ गई। जिससे अधिकतर नमाजियों को सड़क पर बैठकर ही नमाज अदा करना पड़ा। यहां ईद पर मेला भी लगा। जहां बच्चों की भारी भीड़ उमड़ी। इस मौके पर यहां दंडाधिकारी पूनम खन्ना के साथ पुलिस के जवान तैनात रहे। उधर मुकुंदपुर जामा मस्जिद में सुबह 7:00 बजे नमाज अदा की गई। इसी तरह शेरपुर छतवारा, सेहान, अबाबाकरपुर, लक्ष्मीपुर, चकमुजाहिद, चांदसराय, मधौल, हकीममपुर सहित विभिन्न स्थानों पर ईद की नमाज अदा करने के लिए रोजेदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस मौके पर यहां गंगा जमुनी की तहजीब देखने को मिली। हिंदू समुदाय के लोगों ने भी पहुंच कर रोजेदारों को ईद की बधाई दी और गले मिले। मस्जिदों पर जमात खड़ा हुई और इमाम के खोतवा जारी होते ही उन्होंने नमाज अदा कर गुनाहों से माफी मांगते हुए आम आवाम के लिए दुआ मांगी।
उजला, काला, नीला, हरा रंग के साथ भगवा रंग के कपड़े में भी बने पसंदीदा:
महुआ मस्जिद पर नमाजियों की भीड़ में विभिन्न रंगों के नय कपड़े कुर्ता, पजामा, टोपी में रोजेदार पहुंचे। उजला काला, हरा, नीला, आदि रंगों के साथ भगवा रंग के कपड़े भी उनमें पसंदीदा दिखे। यहां शाही मस्जिद पर रोजेदार छोटे-छोटे बच्चों को लेकर भी नमाज अदा करने के लिए पहुंचे। उन्होंने बताया कि रमजान पर कई मासूमों ने रोजा रखा है। ईद को लेकर मुस्लिम बस्तियों में खासा उत्साह और चहल पपल रहा। यहां सुबह से ही विशेष चहल-पहल रही। इस बीच पर्व पर सेवई, ड्राई फ्रूट्स के अलावा विभिन्न प्रकार के खाना बने और उन्होंने एक दूसरे को बुलाकर साथ में खाया। ईद पर बच्चों में ज्यादा उत्साह दिखी। वह नए नए कपड़े पहनकर पर्व पर खुशी का इजहार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.