June 14, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

विषाक्त प्रसाद खाने से बीमार लोगों का महुआ अनुमंडल अस्पताल में चल रहा इलाज मरीजों में उल्टी, दस्त, ठंड लगकर बुखार आना, जी मिचलाना, जलन, कमजोरी, पेट दर्द, सिर दर्द की शिकायत

1 min read

विषाक्त प्रसाद खाने से बीमार लोगों का महुआ अनुमंडल अस्पताल में चल रहा इलाज मरीजों में उल्टी, दस्त, ठंड लगकर बुखार आना, जी मिचलाना, जलन, कमजोरी, पेट दर्द, सिर दर्द की शिकायत
रिपोर्ट, नवनीत कुमार
महुआ अनुमंडल के पातेपुर प्रखंड और तीसीऔता थाने के बिशनपुर गांव में पूजा के प्रसाद खाने से बीमार हुए दो दर्जन मरीजों को महुआ अनुमंडल अस्पताल में भर्ती किया गया है। सोमवार को उनका यहां गहन इलाज किया गया। पातेपुर पीएचसी में स्थिति बिगड़ने के बाद उन्हें महुआ अनुमंडल अस्पताल के लिए रेफर किया गया था।
यहां अस्पताल में इलाजरत मरीजों में ठंड लगकर बुखार आना, पेट दर्द, सिर दर्द, कमजोरी, उल्टी, दस्त, जी मिचलना, जलन आदि की शिकायत पाई गई। मरीजों में बच्चे, युवा और से आने शामिल है। सोमवार को यहां अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार बीते रविवार की देर रात करीब 11:00 बजे एंबुलेंस भेज कर एक दर्जन से अधिक मरीजों को अनुमंडल अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया। जिन्हें सलाइन चढ़ाया गया और गहन चिकित्सा की गई। यहां अनुमंडल अस्पताल में तिसीऔता विशनपुर की वंदना कुमारी व उनकी सास कविता देवी, बबीता देवी, उसी गांव की धनवंती देवी, अंजली कुमारी, रागिनी कुमारी, आर्यन कुमार, सौरभ कुमार, ममता देवी, कृष्ण कुमार, ब्यूटी कुमारी, सौम्या कुमारी, संजीत राय, सावित्री देवी, अंकित कुमार, नितेश कुमार, रंजीत राय, स्वास्तिक कुमारी, आर्यन कुमार, राजकुमारी देवी, सुशीला देवी, आयुष कुमार, मंजू देवी, सकल सिंह आदि को इलाज के लिए भर्ती किया गया। यहां अस्पताल में इलाजरत गर्भवती वंदना कुमारी ने बताया कि प्रसाद खाने के बाद उन्हें उल्टी, बुखार, कमजोरी, सिर दर्द, दस्त, चक्कर आना आदि शुरू हो गया। स्थानीय स्तर पर इलाज के बाद जब स्थिति नहीं सुधरी तो उन्हें अनुमंडल अस्पताल में भेजा गया। वंदना की सास कविता देवी को डायरिया, जलन और सिर दर्द शुरू हो गया। इसी तरह यहां गांव में प्रसाद खाने से लगभग डेढ सौ लोगों को उक्त शिकायत आई।
अस्पताल में इलाजरत धनमंती देवी ने बताया कि उनके घर में पूजा के विषाक्त प्रसाद खाने से 16 लोग बीमार हुए हैं। उन्होंने बताया कि उनके गांव तीसीऔता बिशनपुर में भगवान राय की पोती और विमल राय की बेटी की शादी और पूजा मटकोर एक ही दिन बीते शुक्रवार को हुआ था। आनन-फानन में शादी और पूजा के कारण प्रसाद में केला को पकाने के लिए केमिकल का प्रयोग किया गया था। इसके बावजूद जब वह नहीं पका तो उसे उबाल दिया गया था। जिसके कारण उसके केमिकल का विषैला अंश केला में घूल गया। इससे प्रसाद विषाक्त हो गए। लोगों ने बताया कि जितने लोग प्रसाद खाए वे सभी बीमार पड़ गए। जिन्होंने प्रसाद को नहीं खाया उन्हें कुछ नहीं हुई। यह भी बताया जा रहा है कि प्रसाद खाने से बीमार होने की बात को सुनकर उनकी संख्या दूसरे दिन रविवार को बढ गई। यहां अनुमंडल अस्पताल में मरीजों को आते ही प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कमलेश कुमार गहन इलाज करना शुरू कराया।
कहते हैं डॉक्टर:
महुआ अनुमंडल अस्पताल में पातेपुर के तीसीऔता बिशनपुर से इलाज के लिए आए दो दर्जन मरीजों का यह इलाज किया जा रहा है। मरीजों में उल्टी, बुखार, कमजोरी, सिर दर्द, पेट दर्द, दस्त, कमजोरी, ठंड लगकर बुखार आना आदि की शिकायत पाई गई है। फूड प्वाइजनिंग से ऐसा हुआ है। मरीजों को स्लाइन चढ़ाया जा रहा है और दवाइयां दी जा रही है। मरीज खतरे से बाहर हैं। रविवार की रात आए एक दर्जन से अधिक मरीजों को इलाज में सुधार होने के बाद उसे छोड़ दिया गया है। सोमवार को आए मरीजों को इलाज के लिए रखा गया है।
डॉ मनोरंजन कुमार सिंह, पूर्व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.