April 20, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल में ऑक्सीजन गैस के ससमय पूर्ति का दिया आदेश

1 min read

पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल में ऑक्सीजन गैस के ससमय पूर्ति का दिया आदेश

– डी एम ने वैक्सीनेशन सेंटर एवं हॉस्पिटल कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया।

मोतिहारी 19 अप्रैल।
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा जिले में ऑक्सीजन गैस के ससमय पूर्ति हेतु आदेश पत्र निकला गया है। जिसमें उन्होंने कहा है कोविड-19 महामारी में ऑक्सीजन गैस के ससमय आपूर्ति नहीं होने से लोगों के इलाज में दिक्कत हो सकती है , और गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है । पूर्वी चम्पारण जिले में मेसर्स गायत्री मेडिकल इन्डस्ट्रीयल गैस कम्पनी, हरसिद्धि ऑक्सीजन गैस के मुख्य उत्पादनकर्त्ता एवं आपूर्तिकर्ता हैं ।
जिला अधिकारी ने मेसर्स गायत्री मेडिकल इन्डस्ट्रीयल गैस कम्पनी, हरसिद्धि को निदेश दिया है कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति प्राथमिकता के आधार पर सरकारी एवं निजी अस्पतालों को ससमय माँग के आधार पर किया जाएगा। जो भी कोविड के मरीज भर्ती हैं उन्हें समय समय पर गर्म पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं । साथ ही जाँच की रिपोर्ट समय पर देने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए हैं ।
संबंधित दण्डाधिकारी के निगरानी में ही ऑक्सीजन वितरण का कार्य किया जाए
जिलाधिकारी ने कहा ऑक्सीजन गैस के उत्पादन एवं वितरण पर निगरानी रखने के लिए पंजी का संधारण किया जाए एवं अंचलाधिकारी स्वास्थ्य प्रबंधक हरसिद्धि तथा रवीन्द्र कुमार, ड्रग इंस्पेक्टर मोतिहारी प्रतिदिन निरीक्षण कर भंडार एवं वितरण पंजी का सत्यापन करेंगे| संबंधित दण्डाधिकारी के निगरानी में ही ऑक्सीजन वितरण का कार्य किया जाए। इस आदेश का अनुपालन नहीं करने की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के प्रावधानों के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
सदर हॉस्पिटल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर एवं हॉस्पिटल कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया-
जिलाधिकारी श शीर्षत कपिल ने सदर हॉस्पिटल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर एवं हॉस्पिटल कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया। वैक्सीनेशन काउंटर पर उपस्थित कर्मियों से वैक्सीनेशन के बारे में विस्तृत जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन लेने वाले व्यक्तियों से बातचीत की तथा उन लोगों से जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि आप लोगों को सदर हॉस्पिटल के वैक्सीनेशन काउंटर पर किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं है , वही लोगों ने कहा कि वैक्सीनेशन काउंटर पर कोई भी परेशानी नहीं है तथा काफी शांतिपूर्वक यहां काम हो रहा है।
जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया-
जिलाधिकारी ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कार्यों को ठीक ढंग से करने की जरूरत है ताकि आम लोगों को परेशानी ना हो। जिलाधिकारी ने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया| निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कंट्रोल रूम के द्वारा कॉल प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही की जाए| ताकि जिले के लोगों को परेशानी ना हो वहीं सिविल सर्जन को निर्देशित करते हुए कहा स्वास्थ्य विभाग का अनुमंडल वार कंट्रोल रूम की स्थापना करें ताकि आम लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग में कोविड-19 से संबंधित दिए जा रहे हैं प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने डॉक्टरों के प्रशिक्षण में बैठ कर प्रशिक्षण के बारे में ली जानकारी तथा डॉक्टरों को बेहतर कार्य करने को ले निर्देशित किया। जिलाधिकारी डॉक्टरों से कोविड-19 के दौरान किए गए कार्यों की जानकारी प्राप्त की।
सदर अस्पताल में निर्माण कार्य देख जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई
सदर अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्य देख जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई,| धूल मिट्टी उड़ते हुए देख जिलाधिकारी ने कार्य करा रहे वेंडर को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिदिन सदर अस्पताल के खाली जगह पर बराबर पानी अवश्य पटायें | अगर आने जाने वाले लोगों से शिकायत मिली तो वेंडर पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध हॉस्पिटल प्रबंधक से स्पष्टीकरण जिलाधिकारी ने पूछा है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बेहतर कार्य हेतु निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और कोताही बरतने वाले अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.