June 26, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

काँवरियों की सुविधा, सुरक्षा और सुगम यात्रा के लिए करायी जाएगी सभी जरूरी -जिलाधिकारी

1 min read

काँवरियों की सुविधा, सुरक्षा और सुगम यात्रा के लिए करायी जाएगी सभी जरूरी -जिलाधिकारी

रिपोर्ट:नसीम रब्बानी/सूधीर मालाकार

हाजीपुर : मुख्य सचिव बिहार सरकार एवं अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा पटना से की गयी विडियो कॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्रावणी मेला के तैयारियों की समीक्षा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक वैशाली के साथ की गयी। जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष श्रावण मास का शुभारंभ 04 जुलाई को हो रहा है और मलमास होने के कारण यह 31 अगस्त को सम्पन्न हो रहा है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु, कॉवरियागण काँवर लेकर पहलेजा घाट से हाजीपुर होते हुए मुजपफरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर में जल चढाने जाते हैं। वैशाली जिला में कॉवर पथ की कुल लंबाई लगभग 35 किमी है। जिलाधिकारी ने कहा कि कॉवरियों की सुविधा, सुरक्षा और सुगम यात्रा को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है। काँवर यात्रा को सुगम बनाये रखने के लिए काँवरियों की अधिक संख्या को देखते हुए यातायात व्यवस्था में शनिवार से सोमवार तक हाजीपुर-सराय-भगवानपुर-मुजफ्फरपुर मुख्य मार्ग में आवश्यक परिवर्तन किये जायेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि काँवरियों के ठहरने के लिए समुचित व्यवस्था कराने का निदेश दिया गया है। इसके लिए हाजीपुर-मुजपफरपुर मुख्य एनएच पथ में प्रत्येक तीन किमी पर अस्थाई छोटा कैम्प तथा हाजीपुर प्रखंड परिसर, रायविरेन्द्र सिंह कॉलेज, एकारा पुल, सराय बाजार, भगवानपुर अड्डा एवं गोरौल थाना के निकट 06 स्थायी कैम्प लगाने का निर्देश दिया गया है। इन सभी कैम्पों में विद्युत आपूर्ति निर्वाध रूप से कराने का निर्देश भी दिया गया है। सभी स्थायी एवं अस्थायी कैम्पों में शुद्ध पेयजल, सफाई, शौचालय, मेडिकल टीम की व्यवस्था रखने एवं सभी जगह सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन वैशाली को निर्देश दिया गया है कि हाजीपुर से सराय एवं सराय से गोरौल तक दो एम्बुलेंस आवश्यक दवाओं एवं चिकित्सक दल के साथ सघन रूप से भ्रमणशील रखेंगें।

कार्यपालक अभियंता विद्युत को निदेश दिया गया है कि काँवर पथ में कहीं भी विद्युत तार लटका नहीं हो इसकी जाँच करा लेंगें तथा इसे ठीक करायेगें। सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्रों में काँवरियों से संबंधित सभी मार्गों में पुलिस बल, दफादार / चौकीदार साथ गश्ती कार्यरत रखेंगे तथा स्वयं भी भ्रमणशील रहकर स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने का निदेश दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सोमवारी जलाभिषेक के अवसर पर भीड़ कई गुणा बढ़ जाती है इसे देखते हुए काँवरियों की सुरक्षा के लिए कुल 72 चिन्हित स्थानों पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। इस अवसर पर जिला प्रशासन के द्वारा महत्वपूर्ण दूरभाष नम्बर भी जारी किये जायेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि वैशाली जिला स्थित कॉवर मार्ग का पुलिस अधीक्षक के साथ संयुक्त निरीक्षण कर लिया गया है।

विडियो कॅन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर श्री अरूण कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी महुआ निवेदिता कुमारी, जिला राजस्व शाखा के प्रभारी पदाधिकारी डॉ० प्रेरणा सिंह एवं सामान्य शाखा के प्रभारी सोनाली उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.