October 16, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सवेरा अस्पताल में किया विकिरण विभाग का उद्घाटन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सवेरा अस्पताल में किया विकिरण विभाग का उद्घाटन

बिहार में कैंसर मरीजों को रेडिएशन के लिए अब नहीं करना होगा लंबा इंतजा

रिपोर्ट : नसीम रब्बानी, पटना बिहार 

पटना, 16 अक्तूबर 2023 : बिहार में अब विकिरण के जरिये कैंसर का सफल और सुगम ईलाज संभव हो गया है, क्योंकि आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा “सवेरा कैंसर अस्पताल” में विकिरण विभाग का उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर प्रदेश वित्त मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी भी उपस्थित थे. इसके साथ ही अब पटना में भी रेडिएशन ऑनकोलॉजी की सेवाएँ भी शुरू हो गयीं हैं. इस मौके पर नीतीश कुमार ने “सवेरा कैंसर अस्पताल” के प्रबंध निदेशक सह प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ० वी. पी. सिंह और उनकी टीम की सराहना की. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि

आपको बता दें कि पूर्वी भारत में अपने तरह का सबसे आधिनुकतम टेक्नोलॉजी वाली मशीन, कैंसर मरीजों के लिए वरदान साबित होगा. बिहार के कैंसर मरीजों को अब कैंसर के इलाज के लिए लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी. करीब 30 करोड़ के लागत वाली इस अत्याधुनिक मशीन के लगने से पूर्वी भारत में कैंसर मरीजों को रेडिएशन थेरेपी द्वारा इलाज का बेहतर विकल्प उपलब्ध होगा और मरीजों को लंबे समय तक अपने लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसको लेकर प्रसिद्ध कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ० वी. पी. सिंह ने कहा कि कैंसर का इलाज मूलतः तीन विधियों मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी द्वारा किया जाता है. अब पटना के सवेरा कैंसर अस्पताल में रेडिएशन की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है जिससे कैंसर रोग संबंधित किसी प्रकार के इलाज के लिए मरीजों को एक ही छत के नीचे विशेषीकृत सुविधा का लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा कि रेडिएशन थेरेपी (जिसे विकिरण चिकित्सा भी कहा जाता है) एक कैंसर उपचार है जिसमें कैंसर कोशिकाओं को मारने और ट्यूमर को सिकोड़ने के लिए विकिरण की हाई डोज उपयोग करता है . इसका लक्ष्य स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर को नष्ट या क्षति पहुंचाना है. कैंसर इलाज के दौरान कई बार मरीज को विकिरण अर्थात् रेडिएशन तकनीक की जरूरत पड़ती है. बिहार में फिलवक्त यह सुविधा पटना एम्स और आईजीएमएस जैसे कुछ गिने चुने जगहों पर ही उपलब्ध है जिसके कारण मरीजों को उचित इलाज के लिए लंबा इतेजार या महँगे शहरों का रुख करना पड़ता रहा है. अब सवेरा में यह सुविधा उपलब्ध हो जाने से कैंसर के मरीजों को बाहर जाने की निर्भरता भी कम होगी.

इस अवसर पर सवेरा कैंसर हॉस्पिटल के चेयरमैन सह प्रसिद्ध चिकित्सक पद्मश्री डॉ० आर. एन. सिंह ने बताया कि सवेरा कैंसर अस्पताल मरीजों को बेहतर और विश्वस्तरीय चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्पित है. सवेरा कैंसर अस्पताल प्रबंधन का मानना है कि कैंसर के रोकथाम के लिए जनजागरण एवं जनजागरूकता बेहतर विकल्प हैं. समय समय पर सवेरा अस्पताल की कई मुहिम कैंसर के जंग में जीत के संदेश को समाज के साथ साझा करता आया है. कैंसर का इलाज कई बार खर्चीला हो जाता है. इलाज में पैसा बाधा ना बने, इसके लिए सवेरा अस्पताल में विभिन्न सरकारी स्वास्थ सुविधाओं का लाभ अपने मरीजों तक पहुँचाने की चेष्टा करता है. विभिन्न कॉर्पोरेट टीपिए कैशलेस कार्ड, ई एस आई के सुविधाओं के साथ ही अस्पताल मुख्यमंत्री चिकित्सा सुविधा एवं आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध अस्पताल है. मौके पर सवेरा अस्पताल के सीईओ प्रशांत द्विवेदी और रंजन सिन्हा मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.