March 26, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना एक देखवा। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना को बदनाम करने की की जा रही है कई सालों से साजिश।

1 min read

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना एक देखवा। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना को बदनाम करने की की जा रही है कई सालों से साजिश।

पटना नगर निगम अंतर्गत वार्ड नो0 57 एबं वार्ड 60 के बीचों बीच पड़ने से रो रहा है अपनी बदहाल किस्मत पर।

सनोवर खान ब्यूरो रिपोर्ट

पटना: शहर में पानी निकासी की गंभीर समस्या से जूझ रहे वार्डवासी, शिकायते के बाद भी जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान
पटना नगर निगम
शहर में पानी निकासी की गंभीर समस्या से जूझ रहे वार्डवासी, शिकायते के बाद भी जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान। जनता को ठगने के लिए चुनाव के समय प्रत्याशी संपूर्ण विकास कराने की बात आम जनता से करते हैं जनप्रतिनिधि बनने के बाद इनकी समस्या को दूर करने के लिए कदम भी नहीं उठाते हैं इसी तरह के हालात अभी भी देखने को मिल रहें हैं। शहर वासियों को पानी निकासी की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए ना ही अधिकारी ध्यान दे रहे हो ना ही जनप्रतिनिधि इसकी वजह से इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। जबकि नगर की सबसे बड़ी समस्या घरों से निकलने वाले गंदा पानी जिसकी निकासी के लिए नगर पालिका प्रशासन के द्वारा आज तक उचित कदम नहीं उठाए गए हैं ।शहर में अवैध कालोनियों की भरमार के साथ वैध कालोनियों में भी पानी निकासी की समस्या जस की तस बनी हुई है, लोगों की शिकायतों के बाद भी उसको दूर करने के लिए कदम नहीं उठाया जा रहा है पिछले दिनों ही जनसुनवाई में कई वार्ड के लोगों ने पानी निकासी की समस्या को लेकर आवेदन दिए थे । इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारीयों ने इनको गंभीरता से नहीं ले रहे हैं इसकी वजह से यह समस्या विकराल रूप लेती जा रही है। अधिकांश कालोनियों में घरों से निकलने वाल गंदा पानी जमा हो रहा जिसमें कई तरह के जीव जंतु भी पनप रहे हैं।

मच्छरों की भरमार है के चलते मलेरिया जैसी बीमारी से भी कई लोग पीडि़त हो रहे हैं इसकी जानकारी होने के बाद भी जनप्रतिनिधि और अधिकारी अनदेखी कर रहे हैं ।जिसमें उन्हें भी वेद अवैध कॉलोनी काटी है उन पर कार्यवाही करके इनमें पानी निकासी के इंतजाम अधिकारियों को और जनप्रतिनिधियों को करवाना चाहिए पर वह आंखें बंद करके तमाशा देख रहे हैं ।इनकी अनदेखी की सजा लोगों को उठानी पड़ है। वार्ड पार्षद और नगर निगम भी कुर्सी संभालने के बाद इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिन लोगों ने वोट देकर जनप्रतिनिधि बनाया उनकी समस्या दूर नहीं की जा रही है शहर विकास की जिम्मेदारी दी, वे ही लोग विकास कार्य मेें रोड़ा बन रहे हैं। यही वजह है कि नगर के अधिकांश वार्डों में टैंडर होने के बाद भी काम नहीं हो पा रहे हैं। असुविधा के अभाव में जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
इस तरह के हालात नगर के वार्ड क्रमांक 57 एबं 60 में देखने को मिले हैं – हमारी टीम जब वार्डवासियों के बीच पहुंची तो उन्होंने अपनी कॉलोनी की समस्याएं बेझिझक बताईं। खासकर महिलाओं का कहना था कि वार्ड में जल निकासी की समस्या धीरे धीरे गंभीर होती जा रही है। जिससे लगभग हर घर का परिवार पीडि़त है। कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता कि उसके घर के आगे गंदा पानी जमा हो। इसी बात को लेकर लोगों मेें हर दिन विवाद की स्थिति भी बन रही है। वार्ड में कहीं भी नपा ने कचरादान नहीं रखवाए हैं। यही नहीं वार्ड की गलियों में नपा की डोर टू डोर कचरा कलेक्टशन गाड़ी भी नहीं पहुंच रही। ऐसे में नगर के भवानी नगर के पीछे के आसपास रहने वाले लोग अपने घरों के सामने पानी जमा होने सै लोगो के घरों में पानी जमा हो रहा है। बनी खाली प्लाट में पानी जमा होने गंदे नाले में तब्दील हो चुकी है।

इनका कहना है
बीते कई सालों से जल निकासी की समस्या से जूझ ही रहे हैें। सफाई के भी बुरे हालात हैं। जल निकासी की तो इतनी गंभीर समस्या है कि लोग अपने बने बनाए घरों को बेचने तक मजबूर हो गए हैं।
इनका कहना है
वार्ड में व्याप्त अवयबस्ताओ को लेकर कई बार नपा और अनुभिवागीय अधिकारी को भी अवगत करा चुके है लेकिन आज दिन तक कोई सुनवाई नहीं हुई। पानी की निकासी नहीं होने के कारण पानी घरों में बैठ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.