August 24, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

गर्भवतियों को उचित सलाह के साथ टीकाकरण की भी दी जाती सलाह   : डॉ मोनिका गुप्ता /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

गर्भवतियों को उचित सलाह के साथ टीकाकरण की भी दी जाती सलाह   : डॉ मोनिका गुप्ता /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– माँ के टीकाकरण से बच्चों के स्वास्थ्य पर कोई खतरा नहीं
– स्तनपान कराने वाली महिलाएँ भी कोरोना से बचाव को करा सकती हैं टीकाकरण

मोतिहारी, 23 अगस्त।
जिले के आदापुर प्रखण्ड के स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत महिला चिकित्सक डॉ मोनिका गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाली गर्भवती या धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य की नियमित जाँच करने के साथ साथ उन्हें कोरोना महामारी से बचाव के तौर तरीकों की जानकारी दी जाती है। साथ ही किसी भी महिला मरीज में सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण दिखाई देने पर उन्हें तुरंत कोविड19 की जाँच कराई जाती है। साथ ही रिपोर्ट सामान्य आने पर उन्हें कोविड19 के टीकाकरण कराने व महामारी से उन्हें एवं उनके परिवार को कोरोना से बचाव को टीकाकरण के लिए समझाकर महिलाओं को जागरूक किया जाता है।

माता के टीकाकरण से बच्चों के स्वास्थ्य पर कोई खतरा नहीं
डॉ मोनिका गुप्ता ने बताया कि पहले यह धारणाएं थी ,कि नवजात या छोटे बच्चों की वैसी माताएं जो स्तनपान कराती हैं, उन्हें टीका  नहीं लेना चाहिए इससे बच्चों की सेहत पर असर पड़ सकता है, उन्हें बुखार हो सकता है, या माताओं के दूध में कमी आ सकती हैं, परन्तु डब्ल्यूएचओ एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्प्ष्ट कर दिया गया है कि बच्चों की माताएं भी कोविड19 की दोनों  डोज़ ले कोरोना महामारी से सुरक्षित हो सकती हैं। इससे उनके स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है। स्तनपान कराने वाली महिलाएँ भी कोरोना से बचाव को करा सकती हैं है टीकाकरण ।

दूसरे डोज़ लेने पर मिलेगी कोरोना से पूर्णतः सुरक्षा
डॉ मोनिका गुप्ता ने बताया कि महिलाओं को समझाकर स्वास्थ्य केंद्र पर जागरूक किया जा रहा है , उन्हें बताया गया की डॉ, नर्सो व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने भी कोविड के दोनों डोज़ का टीकाकरण कराकर सुरक्षित है, तभी आसानी पूर्वक लोगों की सेवा कर रहीं हैं, इसलिए आप भी टीकाकरण जरूर कराएं। यह पूर्णतः सुरक्षित है। शरीर में  दोनों  डोज़ के बाद ही एंटीबॉडी का निर्माण होता है। इसलिए दोनों डोज़ लें। किसी के बहकावे में  न आयें ।
स्वच्छता के साथ संतुलित आहार का सेवन जरूरी:
डॉ गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं को साफ- सफाई के साथ अपनी सेहत का पूरा ध्यान देना आवश्यक है। गर्भावस्था के समय संतुलित आहार का उपयोग करना चाहिए ताकि गर्भवती व गर्भस्थ शिशु पर कोई आंच न आए। स्वास्थ्य माता पिता से ही स्वस्थ संतान की प्राप्ति होती है। संतुलित आहार का सेवन करके ही कुपोषण के प्रभाव से बच सकते हैं, इसके लिए पोषकतत्वों से युक्त ताजे मौसमी फल, हरी  सब्जियों के साथ रेशेदार साबूत अनाज का सेवन काफी लाभप्रद है।

खुद का विशेष ध्यान रखें संक्रमित महिलाएं:
डॉ मोनिका गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए । ऐसे में अपने खान-पान को लेकर अपनी दिनचर्या में भी बदलाव लाना होगा । वह बाहर से आने वाले लोगों से नहीं मिले तो ज्यादा ठीक रहेगा, अगर मजबूरी है तो मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करें । इस समय जितना अपने मन को खुश रखें यह उसके और गर्भस्थ शिशु के लिए बेहतर होगा। हल्के व सूती वस्त्र धारण करें, खुली जगहों पर टहलें।

कोरोना संक्रमित होने पर प्रोटोकाल का पालन करें:
गर्भवती महिला अगर कोरोना संक्रमित हो जाती हैं तो उसे भी प्रोटोकाल का पालन करना चाहिए। वे सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें और किसी भी व्यक्ति से ना मिलें । घर में छोटे बच्चे हैं तो उनसे भी दूरी बनाकर रखें। डाक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा लें। तनावमुक्त होकर उपचार कराएं।
उच्च जोखिम में सावधानी बहुत जरूरी:
डॉ मोनिका ने बताया कि- घर में यदि कोई सदस्य कोरोना संक्रमित है तो गर्भवती के संपर्क में न आएं। वैसे सदस्यों से दूरी बनाना जरूरी है। खानपान की रूटीन का पालन करना जरूरी है । खुराक (डाइट) में विटामिन को जरूर शामिल करें जिससे  किसी प्रकार की समस्या ना हो। ऐसे में तेल, घी और मसालेदार खाने  साथ ही कूलर/एसी , ठंडे  पेय पदार्थों से परहेज जरूरी है।
समय पर आवश्यक जाँच के साथ टीकाकरण जरूरी:
महिला चिकित्सक ने बताया कि बीपी,हीमोग्लोबिन, सुगर, वजन, एचआईवी, थायरॉइड आदि की जाँच  समय पर होनी चाहिए। सभी आवश्यक टीकाकरण भी जरूरी है ।

गर्भवती महिलाऍ ऐसे रखें ख्याल
•संतुलित आहार लें।
•डाइट में विटामिन शामिल करें।
•तेल, घी मसालेदार खाने से परहेज़ करें ।
•बुखार होने पर घबराएं नहीं
•इम्युनिटी का विशेष खास ख्याल
•कोरोना के लक्षण है तो तुरन्त डाक्टर से संपर्क करें ।
•पैरासिटामोल, विटामिन सी, फोलिक एसिड, जिंक और बी कांप्लेक्स दवा जरूर रखें ।
•हर दिन हल्का व्यायाम जरूर करें
•तनाव न लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.