August 26, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन, मरीजों को अब इलाज के लिए बगहा या बेतिया जाने की जरूरत नहीं /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन, मरीजों को अब इलाज के लिए बगहा या बेतिया जाने की जरूरत नहीं /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– छ: कमरों के साथ ही ओपीडी एवं प्रसव केन्द्र नियमित एवं सुचारू रूप से संचालित होगा
-सिविल सर्जन व एसडीएम ने संयुक्त रूप से किया उद्घाटन
– कई सुविधाओं से लैस है अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र

बेतिया, 26 अगस्त।
पश्चिमी चम्पारण जिले के बगहा प्रखण्ड के पतिलार पंचायत स्थित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर (अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र) पतिलार का उद्धाटन सिविल सर्जन डॉ बीरेंद्र चौधरी व अनुमंडल पदाधिकारी बगहा शेखर आनंद ने संयुक्त रूप से  किया। उद्घाटन के मौके पर सीएस ने कहा कि उक्त हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर सभी सुविधाओं से लैस होगा। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र पतिलार में छ: कमरों के साथ ही ओपीडी एवं प्रसव केन्द्र नियमित एवं सुचारू रूप से संचालित होगा। स्वास्थ्य केन्द्र पतिलार में नये चिकित्सक मुकेश कुमार की पदस्थापन की गई है। अब दो चिकित्सक नियमित रह कर मरीजों का इलाज करेंगे।
ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए बगहा – बेतिया का चक्कर नहीं लगाना  पड़ेगा
सिविल सर्जन  डॉ बीरेंद्र चौधरी  ने कहा कि अब ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए बगहा – बेतिया का  चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उक्त केन्द्र सभी आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस है। एसडीएम ने कहा कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर अतिरिक्त प्राथमिक केन्द्र पतिलार संचालित हो जाने से मरीजों की परेशानी दूर हो जायेगी, इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है। पीएचसी प्रभारी बगहा एक डॉ सूर्यनारायण महतो ने कहा कि अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र में डॉ युनूस के साथ ही डॉ मुकेश कुमार की तैनाती की गई है। साथ ही एएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों की  टीम हमेशा रह कर अपनी ङयूटी करेंगी ।
इस क्षेत्र के ग्रामीणों को चिकित्सा के क्षेत्र में काफी लाभ होगा-सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ चौधरी ने कहा कि – सरकार द्वारा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  खोलने का बेहतरीन निर्णय लिया गया है। इससे इस क्षेत्र के ग्रामीणों को चिकित्सा के क्षेत्र में काफी लाभ होगा। छोटी, मोटी बीमारियों में कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी। जिले में कोरोना की तीसरे लहर की  आशंकाओं से भी यहाँ के लोगों को राहत मिलेगी। कोविड 19 की जाँच के साथ विभिन्न प्रकार की जाँच की सुविधाएं भी आनेवाले दिनों में जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा बहाल करने के लिए इसे चालू किया जा रहा है।
कोविड19 की दोनों डोज़ सही समय पर लगाए जाने की अपील
इस दौरान सिविल सर्जन ने ग्रामीणों को कोरोना से संबंधित जानकारी देते हुए मास्क लगाने, सोशल  डिस्टेंसिंग का पालन करने , समय-समय पर हाथों को साबुन से या सैनिटाइजर से साफ करते रहने के साथ बेवजह घरों से भीड़ भाड़ में न निकलने की बातें बताई । साथ ही कोविड से बचावके लिए  टीकाकरण को जीवन रक्षक बताया। उन्होंने लोगों से कोविड19 की दोनों डोज़ सही समय पर लगाए जाने की अपील की। साथ ही टीकाकरण के बारे में समाज में फैलाए जा रहे अफवाहों पर ध्यान न देने की बात कही गई। इस अवसर पर हेल्थ मैनेजर विकास कुमार, एएनएम , स्वास्थ्य कर्मी समेत दर्जनों की संख्या में लोग शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.