December 29, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

वैशाली : खुली खिड़कियां और हवादार कमरे संक्रमण के खतरे को करेंगे कम /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

‌‌‌
खुली खिड़कियां और हवादार कमरे संक्रमण के खतरे को करेंगे कम

– किसी भी मौसम में घर की खिड़कियों को प्रत्येक घंटे पर खोलें
– किसी भी कोविड वैरिएंट के संक्रमण से बचने के लिए मास्क और शारीरिक दूरी सहायक

वैशाली, 28 दिसंबर।
कोरोना ने समय के साथ बहुत से रूप बदले हैं। वहीं कोविड के हरेक वैरिएंट की अलग संक्रामक क्षमता भी है। मेडिकल जर्नल द लांसेट में छपी एक स्टडी के मुताबिक इस बात का दावा किया गया है कि वायरस का ज्यदातर ट्रांसमिशन हवा के रास्ते से ही होता है। ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि ऐसी कौन सी एहतियात बरती जाय जिससे हवा में संक्रमण का खतरा कम हो, तो इसके लिए डब्ल्यूएचओ ने कोविड के बदलते स्वरूप को लेकर एक पोस्टर जारी किया है । जिसमें वह घर को भी हवादार तथा खिड़कियों को खुली रखने की सलाह देता है।
घर के अंदर फैलने की संभावना ज्यादा –
एम्स के डॉ गुलेरिया के मुताबिक बाहर के मुकाबले वायरस घर के अंदर फैलने की संभावना ज्यादा होती है। लिहाजा किसी भी मौसम में अपने घर की खिड़कियां खोलना और अच्छी क्रॉस वेन्टिलेशन करना जरूरी है। इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप अपने घर के अंदर ज्यादा लोगों को एकत्रित नहीं होने दें। न ही किसी बंद कमरे में ज्यादा देर बैठें। क्योंकि बंद कमरे में अगर कोई व्यक्ति खांसता है या छींकता है तो दूसरों को भी संक्रमित कर सकता है।
क्या कहता है डब्ल्यूएचओ का पोस्टर –
डब्ल्यूएचओ अपने पोस्टर में कहता है कि गुड वेंटिलेशन कोविड 19 के संक्रमण से बचा सकता है। इसलिए घर की खिड़कियों को समय समय पर खोलते रहें। पंखे चलाते समय भी कमरे की खिड़कियों को खुली रखें। वहीं आप खिड़की के सामने पंखे का मुंह रखकर चलाएं।ऐसा करने से घर की हवा बाहर की तरफ और बाहर की फ्रेश हवा अंदर आएगी।
सुरक्षा के मुख्य उपायों को भी न भूलें-
इसके अलावा डब्ल्यूएचओ यह भी कहता है कि ओपन एयर और खुली खिड़कियों के अलावा मास्क, शारीरिक दूरी तथा समय -समय पर हाथ धोने की आदतों को अभी हमें बरकरार रखना होगा । वहीं अभी जब वर्षांत की छुटि्टयों में हमें आने आप को भीड़-भाड़ से भी बचाकर रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.