March 2, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

पोलियो की खुराक से वंचित बच्चों को पिलाई जा रही है दवा/nri/नसीम रब्बानी

1 min read

पोलियो की खुराक से वंचित बच्चों को पिलाई जा रही है दवा

– चिमनी भट्टा मजदूर परिवार के बच्चों को एसडीएम ने पिलाई पोलियो ड्रॉप
–  3 मार्च तक जिले में चलेगा पल्स पोलियो अभियान

मोतिहारी, 1 मार्च । जिले को पोलियो से पूर्णतः मुक्त करने का संकल्प स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन ने ले रखा है। इसी के तहत मंगलवार को जिले के सदर के एसडीएम सौरभ सुमन यादव  ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान को लेकर सदर प्रखंड के कई इलाकों में घर घर घूमकर प्रतिरक्षित बच्चों की जानकारी ली। निरीक्षण करते हुए एसडीएम ने पतौरा, सिहुलिया में चिमनी भट्टा शक्ति का भ्रमण कर प्रवासी मजदूर परिवार के पाँच वर्ष तक के  पोलियो टीका से वंचित बच्चे को पोलियो की खुराक पिलायी। भ्रमण कार्यक्रम में मोतिहारी सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. श्रवण कुमार पासवान और प्रबंधक सन्ध्या कुमारी ने भी सहयोग किया।

3 मार्च तक जिले में चलेगा पल्स पोलियो अभियान-
पूर्वी चम्पारण के डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा ने बताया कि जिले में घर घर घूमकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा 0 से 5 वर्ष उम्र तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई जा रही है।  उन्होंने बताया कि यह अभियान  3 मार्च तक चलेगा। कहा कि निर्धारित उम्र के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाया जाना बेहद जरूरी है ताकि पोलियो जैसे गंभीर रोग से वे सुरक्षित रहेंगे।

12 जानलेवा बीमारियों से बचाए रखता है पोलियो ड्रॉप-
डीआईओ डॉ. शर्मा ने बताया कि पोलियो एक खतरनाक लकवाग्रस्त वायरस जनित रोग है। नवजात बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण उसे पोलियो का खतरा ज्यादा रहता है। विशेष रूप से यह बीमारी रीढ़ के हिस्सों व मस्तिष्क को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। पोलियो ड्रॉप के साथ अपने बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण भी करवाना चाहिए जो 12 जानलेवा बीमारियों से बचाए रखता है।

पोलियो की दवा पिलाने के लिए घर घर घूम रहे हैं स्वास्थ्य कर्मी-
प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ श्रवण कुमार पासवान ने बताया कि पोलियो उन्मूलन में बच्चों के लिए यह दवा एकदम आवश्यक है। कोई भी 5 वर्ष से कम उम्र का बच्चा इस अभियान में न छूटे इसपर पूरा ध्यान रखना जरूरी है। इसलिए मोतिहारी प्रखंड क्षेत्र में पोलियो की दवा पिलाने के लिए घर घर घूमकर स्वास्थ्य कर्मी बच्चों को दवा पिला रहे हैं। पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए एएनएम, आशा कार्यकर्ता, व अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस अभियान में आम लोगों का सहयोग भी अपेक्षित है। अभियान में घरों के साथ साथ, महादलित टोलों,भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजारों में भी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

पोलियो अभियान के साथ कोविड प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखना जरूरी-
सिविल सर्जन ने कहा कि पोलियो अभियान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखना जरूरी है। पोलियो की ड्रॉप पिलाने वाले कर्मियों को दवा पिलाने के समय मास्क व ग्लब्स पहनकर रहने व सामाजिक दूरी का पालन करते की हिदायत दी गई है।  कोरोना संक्रमण को जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से लगा है।
इस अवसर प्रभारी डा श्रवण कुमार पासवान, प्रबंधक सन्ध्या कुमारी,डा शहवार काजमी, डब्ल्यूएचओ मॉनिटर नरोत्तम कुमार, रवि भूषण ,आशा प्रियंका,सेविका रेणु देवी के साथ पर्यवेक्षक भारती बाला एएनएम मौजूद थीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.