March 29, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

एईएस/चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के दिए गए निर्देश

1 min read

एईएस/चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के दिए गए निर्देश

– उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में बैठक आयोजित

मुजफ्फरपुर। 28 मार्च
संभावित एईएस/चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में बैठक आहूत की गई। बैठक में प्रचार -प्रसार एवं जन जागरूकता कोषांग के तहत किए जा रहे प्रचार- प्रसार एवं इस संबंध में बनाई गई कार्य योजना की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने निर्देश दिया कि उक्त कार्य योजना को शीघ्र ही धरातल पर उतारना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा की जागरूकता अभियान पंचायत, गांव टोले और वार्ड स्तर पर आयोजित हो। जिला जनसंपर्क अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्रखंड मुख्यालयों में फ्लेक्स संस्थापन करना सुनिश्चित करने के साथ ही नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित किया जाए।

पोस्टर-बैनर से प्रचार प्रसार के निर्देश

डीपीएम स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया कि पोस्टर बैनर के माध्यम से प्रचार प्रसार को गति दें। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रथम फेज में 8 लाख पोस्टर का वितरण किया जाएगा। पुनःदूसरे फेज में 8 लाख पोस्टर प्रकाशित किए जाएंगे। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि चेतना सत्र में बच्चों को जागरूक किए जाने से संबंधित गतिविधियों का फोटोग्राफ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ।साथ ही उन्होंने जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी सरकारी भवनों पर वॉल पेंटिंग के माध्यम से प्रचार प्रसार अभियान को गति देना सुनिश्चित करें ।आपूर्ति विभाग को निर्देशित किया गया कि सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों पर जागरूकता संबंधित पोस्टर चश्पा करना सुनिश्चित किया जाए।

प्रभावी चिकित्सीय व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई

बैठक में उपस्थित आईसीडीएस डीपीओ एवं डीपीएम जीविका ने बताया कि जीविका दीदी एवं एवं आईसीडीएस सेविका के द्वारा डोर टू डोर अवेयरनेस कार्य शुरू कर दिया गया है। माइकिंग के माध्यम से भी प्रचार प्रसार किया जा रहा है। बैठक में इसके अतिरिक्त कर्मियों और विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के प्रशिक्षण के बाबत जानकारी ली गई एवं निर्देशित किया गया कि निर्धारित शेड्यूल के तहत प्रशिक्षण देना सुनिश्चित किया जाए। वही नोडल अधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि प्रचार प्रसार एवं जागरूकता अभियान के साथ-साथ प्रभावी चिकित्सीय व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। सभी तरह की दवाइयों के साथ ईकूपमेंटस की व्यवस्था सुनिश्चित की गई। उन्होंने कहा कि एसकेएमसीएच में 100 बेड पीकू के साथ 60 अतरिक्त बेड एसकेएमसीएच में,सभी सीएचसी में दो- दो वातानुकूलित बेड, साथ ही केजरीवाल हॉस्पिटल में 60 बेड एसी एवं सदर अस्पताल में 10 बेड की व्यवस्था की गई है। बैठक में सिविल सर्जन मुजफ्फरपुर डॉ बीरेंद्र कुमार, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह, जिला मलेरिया पदाधिकारी -सह- नोडल पदाधिकारी एईएस डॉ सतीश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके पांडेय, उदय शंकर सिंह, केयर के जिला प्रतिनिधि डॉ सौरभ तिवारी, यूनिसेफ के प्रतिनिधि राजेश कुमार इत्यादि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.