March 31, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

इस बार पूरे 9 दिनों का होगा वासंती नवरात्र 02 अप्रैल शनिवार को होगी

1 min read

इस बार पूरे 9 दिनों का होगा वासंती नवरात्र 02 अप्रैल शनिवार को होगी नवरात्रि कलश स्थापना, नवरात्र पर जगह-जगह गुंजेंगे देवी सप्तशती के मंत्र
महुआ। रेणु सिंह
इस बार बसंती नवरात्र पूरे 9 दिनों का होगा। 02 अप्रैल शनिवार को नवरात्रि पर कलश स्थापना की जाएगी और इसी के साथ देवी सप्तशती के मंत्र गूंजने लगेंगे।
यहां जगह-जगह वासंती नवरात्र पर कलश स्थापना की तैयारी की जा रही है। कन्हौली मैदान में नवरात्र की कलश स्थापना पर शोभा यात्रा निकालने की तैयारी की गई है। यहां विभिन्न जगहों पर कलश स्थापना को लेकर श्रद्धालु तैयारी में जुटे थे। यहां कन्हौली मैदान में इस बार भी माता की भव्य आकर्षक प्रतिमा बनाई जा रही है। जिसे अंतिम रूप देने में शिल्पकार लगे हुए हैं। पूरे 9 दिनों तक यहां माता का पाठ होगा। जिसमें श्रद्धालुओं की टोली हवन में भाग लेंगे। यहां पर भव्य कलश यात्रा निकालने की तैयारी की गई है। यात्रा में शामिल होने वाले महिला श्रद्धालुओं में उत्साह देखी जा रही है। यह यात्रा गाजे-बाजे के साथ निकलेगी। आचार्यों का कहना है कि वासंती नवरात्र पूरे 9 दिनों का हो रहा है। 02 अप्रैल शनिवार को कलश स्थापना की जाएगी और 10 अप्रैल रविवार को रामनवमी होगा। इस दिन कलश स्थापन पूजन की विधिवत समापन हवन के साथ की जाएगी।
उधर गायत्री शक्तिपीठ रानीपोखर डुमरी में कलश स्थापन को लेकर विशेष तैयारी की गई है। यहां माता का कलश विधि विधान के साथ स्थापित की जाएगी। यहां गायत्री परिवार के शत्रुघ्न प्रसाद सिंह, अशेश्वर शर्मा, परशुराम शर्मा, गायत्री देवी आदि तैयारी में जुटे हैं। शक्तिपीठ के नाम से प्रसिद्ध गोविंदपुर सिंघाड़ा में माई स्थान पर कलश स्थापन विधि विधान से की जाएगी। यहां दुर्गा सप्तशती के पाठ पूरे 9 दिनों तक गुंजेंगे। अन्य देवी स्थलों पर भी कलश स्थापन की तैयारी की गई है। श्रद्धालु मिट्टी के घरे कलश स्थापन को लेकर खरीदारी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.