April 13, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

चौपाल लगाकर चमकी को दी जा रही धमकी

1 min read

चौपाल लगाकर चमकी को दी जा रही धमकी

– जिलाधिकारी ने रुन्नीसैदपुर के हरिजन प्राथमिक विद्यालय, मेहसौल में रात्रि चौपाल में चमकी से निपटने को लेकर लोगो को किया जागरूक

सीतामढ़ी, 13 अप्रैल।
जेई एवं एईएस (चमकी बुखार) से निपटने को लेकर जिलाधिकारी ने अपने प्रयासों को गति देते हुए रात्रि चौपाल लगाकर चमकी को धमकी देना शुरू कर दिया है। जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव ने मंगलवार रात को रुन्नीसैदपुर के हरिजन प्राथमिक विद्यालय, मेहसौल में रात्रि चौपाल चौपाल लगाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि व्यापक जागरूकता एवं ससमय इलाज द्वारा हम चमकी को नियंत्रित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालयों में बच्चों को चेतना सत्र में चमकी को लेकर क्या करें क्या नहीं करें कि नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है। आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा एवं जीविका दीदियां अपने-अपने क्षेत्र में व्यापक जागरूकता अभियान चला रही हैं। सभी अस्पतालों में चमकी बुखार को लेकर बेड सुरक्षित हैं।

1100 वाहनों को भी टैग किया गया:
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी एम्बुलेंस के अतिरिक्त मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लगभग 1100 वाहनों को भी टैग किया गया है। जिसपर वाहन चालक का मोबाइल नंबर भी लिखा है। चौपाल में मस्तिष्क ज्वर को लेकर जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल पदाधिकारी डॉ आरके यादव ने विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एईएस एक गंभीर बीमारी है जो ससमय इलाज से ठीक हो सकता है। अत्यधिक गर्मी एवं नमी के मौसम में यह बीमारी फैलती है। 1 से 15 वर्ष तक के बच्चे इस बीमारी से ज्यादा प्रभावित होते हैं।

मस्तिष्क ज्वर के लक्षण:
सर दर्द, तेज बुखार आना जो पांच 7 दिनों से ज्यादा का ना हो। पूरे शरीर या किसी खास अंग में लकवा मार देना या हाथ पैर का अकड़ जाना।
बच्चे का शारीरिक एवं मानसिक संतुलन ठीक ना होना। शरीर में चमकी होना अथवा हाथ पैर में थरथराहट होना।

सामान्य उपचार एवं सावधानियां:
अपने बच्चों को तेज धूप से बचाएं। गर्मी में बच्चों को ओआरएस अथवा नींबू पानी, चीनी का घोल पिलाएं। रात में बच्चों को भरपेट खाना खिला कर ही सुलाएं। अपने बच्चों को दिन में दो बार स्नान कराएं। तेज बुखार होने पर पूरे शरीर को ताजे पानी से पोछें एवं पंखा से हवा करें ताकि बुखार 100 डिग्री से कम हो सके। चमकी आने की स्थिति में मरीज को बाएं या दाएं करवट में लिटा कर ले जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.