April 13, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर अभियान चलाकर बच्चों को खिलायी जाएगी अल्बेंडाजोल

1 min read

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर अभियान चलाकर बच्चों को खिलायी जाएगी अल्बेंडाजोल

– आगनवाड़ी स्तर पर 1803805 एवं विद्यालय स्तर पर 1161703 टैबलेट खिलाया जाएगा

मुजफ्फरपुर। 13 अप्रैल
22 अप्रैल को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत कृमि नाशक हेतु एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि मुक्ति दवा अल्बेंडाजोल- 400 मिलीग्राम खिलाई जाएगी।
बच्चों को कुपोषण सहित अन्य बीमारियों से निजात दिलाने के मद्देनजर और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बुधवार को समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक  की गई। बैठक में प्रभारी सिविल सर्जन, जिला टीकाकरण अधिकारी, सहायक समाहर्ता ,जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क अधिकारी सहित विभिन्न निजी स्कूलों के शिक्षक-प्रधानाध्यापक मौजूद थे।

हर हाल में कृमि नाशक एल्बेंडाजोल खिलाने का निर्देश

जिलाधिकारी ने उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, पोषण की स्थिति में सुधार व उन्हें अन्य गुणवत्तापूर्ण जीवन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कार्यक्रम का सफल संचालन महत्वपूर्ण है। उन्होंने सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों में नामांकित और अनामांकित एक से 19 साल तक के बच्चों को चिन्हित करते हुए कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की दवा हर हाल में खिलाने का निर्देश दिया। निर्देश दिया कि शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस एंड जीविका के परस्पर समन्वय से उक्त कार्यक्रम की सफलता के दिशा में प्रभावी कार्य करना सुनिश्चित करें सरकारी एवं सभी निजी विद्यालय बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता निभाएं इस आशय का निर्देश उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया।

आगनवाड़ी स्तर पर 1803805 एवं विद्यालय स्तर पर 1161703 टैबलेट खिलाया जाएगा

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि 22 अप्रैल को दवा से वंचित बच्चों को दवा खिलाने के लिए 26 अप्रैल को दोबारा अभियान (मॉपअप) चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में कुल 2710420 एल्बेंडाजोल की टैबलेट प्राप्त है, जिसमें अब तक सभी प्रखंडों में 2165300 दवा वितरित किया जा चुका।आगनवाड़ी स्तर पर 1803805 टैबलेट एवं विद्यालय स्तर पर 1161703 टैबलेट बच्चों को खिलाया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.