August 5, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

पहले प्रयास में ही महुआ के सुधीर ने बीपीएससी में पाई सफलता

1 min read

पहले प्रयास में ही महुआ के सुधीर ने बीपीएससी में पाई सफलता
परिणाम आते ही सुधीर के परिजनों ही नहीं बल्कि महुआ के लोगों में खुशी की लहर
महुआ में कोचिंग चला कर सुधीर ने रखी सफलता की नीव
महुआ, नवनीत कुमार की रिपोर्ट
बीपीएससी के 66वी परीक्षा परिणाम में महुआ के सुधीर टॉपर स्थान पाए हैं। उन्होंने इस परीक्षा में टॉपर बन कर ना सिर्फ परिजनों बल्कि पूरे महुआ का नाम रौशन किया है। गुरुवार को उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। हालांकि सुधीर बरहाल दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और पीटी निकाल भी लिए है। उन्हें आईएएस बनने का सपना है।
महुआ के विष्णु चौक के पास करीब 17 वर्षों से मकान बनाकर सुधीर के माता पिता रह रहे हैं। हालांकि उनका पुश्तैनी मकान महुआ के ही सिंघाड़ा दक्षिणी पंचायत अंतर्गत भरतपुर में है। बीपीएससी टॉपर सुधीर कुमार के पिता वीरेंद्र कुमार महुआ पोस्ट ऑफिस में डाक अधिदर्शक के पद पर कार्यरत हैं और माता प्रमिला कुमारी राजापाकर अस्पताल में एएनएम हैं। माता पिता के इकलौता संतान सुधीर दो बहनों में सबसे छोटे हैं। बहन प्रीति और प्रतिभा की शादी हो चुकी है। बीपीएससी में टॉपर स्थान लाने की खुशी माता पिता के साथ बहनों में भी है। दोनों बहनों ने तो भाई इस सफलता पर खुशी जताते हुए कहा कि भाई ने उसकी झोली में एक बड़ा सौगात भर दिया है। पिताजी वीरेंद्र कुमार को तो मोबाइल पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है और वे फुले नहीं समा रहे हैं। माता प्रमिला राजापाकर में नाइट ड्यूटी में थी और वही बधाईयों का आना शुरू हो गया। दोनों बहने प्रीति और प्रतिभा मायके में ही थी और यह खुशी उसे मिली। दोनों बहने तो यहां तक बताई कि जब भाई को बीपीएससी में टॉपर होने का संदेश मिला तो खुशी में आंख भर आए। बीपीएससी में टॉपर सुधीर मध्यम परिवार से हैं।
महुआ के ही संत जॉन्स स्कूल में की दसवीं तक पढ़ाई:
66 वीं बीपीएससी में टॉपर सुधीर कुमार महुआ के संत जॉन्स एकेडमी में सीबीएसई से प्रारंभिक शिक्षा पाई। यहां दसवीं तक पढ़ाई करने के बाद महनार नयागांव के एक इंटर कॉलेज से 12वी में बिहार बोर्ड के परीक्षा पास की। इसके बाद वह कानपुर में आईआईटी कर सिविल इंजीनियर बने। सुधीर महुआ सदापुर के पास वेब कोचिंग संस्थान भी चलाएं और उन्होंने छात्र-छात्राओं को शिक्षण देने का कार्य किया। अभी भी इन की कोचिंग संस्थान इनके साथी द्वारा चलाया जा रहा है। बीपीएससी में टॉपर स्थान लाने के बावजूद सुधीर यूपीएससी की पढ़ाई कर रहे हैं। वह पीटी निकाल चुके हैं और मेंस की तैयारी कर रहे हैं। उनके माता-पिता ने बताया कि सुधीर सफलता को लेकर 10 घंटे की पढ़ाई प्रतिदिन करता रहा है। सुधीर को पढ़ाई के साथ क्रिकेट खेल में ज्यादा दिलचस्पी है। सुधीर का कहना है कि उन्होंने सेल्फ स्टडी किया है और पढ़ाई में कभी फाकी नहीं मारी। उन्होंने छात्र छात्राओं को संदेश दिया कि पढ़ाई में कभी शॉर्टकट नहीं होता।
विधायक व संत जॉन्स एकेडमी के निदेशक ने दी बधाई:
बीपीएससी में टॉपर स्थान लाने पर महुआ के सुधीर को स्थानीय विधायक डॉ मुकेश रौशन और संत जॉन्स एकेडमी के निदेशक सह जदयू के प्रदेश महासचिव जागेश्वर राय ने बधाई दी। उन्होंने सुधीर के साथ उनके माता-पिता को फोन कर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह महुआ के लिए बड़ी उपलब्धि है। सुधीर ने वैशाली जिला का नाम रौशन किया है। उन्होंने उनके माता-पिता और परिजनों को सबसे ज्यादा धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके त्याग और तपस्या का यह फल है। संत जॉन्स एकेडमी में तो निदेशक श्री राय के द्वारा इस खुशी में बच्चों के बीच मिठाईयां बांटी गई। इधर कुशवाहा संघ के दीप नारायण सिंह, पंकज कुशवाहा आदि ने सुधीर की सफलता पर खुशी जताते हुए उनके घर पहुंच कर माता पिता को बधाई दी और सम्मानित भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.