September 19, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

बेतिया/अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरिसवा, मझौलिया से पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान की हुई शुरुआत

1 min read

अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरिसवा, मझौलिया से पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान की हुई शुरुआत

– पांच दिन तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान
-सार्वजनिक स्थलों पर काम करेगी 245 ट्रांजिट टीम

बेतिया। 19 सितंबर

एसीएमओ डॉ रमेश चंद्र ने सोमवार को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सरीसवा से पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की। जहां एसीएमओ ने जीरो से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलायी। इस अभियान में 523 सुपरवाइजर को तैनात किया गया है, वही 1280 आशा तथा 482 एएनएम को भी अभियान में लगाया गया है। इस मौके पर एसीएमओ ने लोगों से अपील की है कि वे अपने घर के जीरो से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य दें। इस वैक्सीन से बच्चे को किसी तरह की कोई हानि नहीं होती है।

254 ट्रांजिट टीम रहेंगे तैनात-

डब्ल्यूएचओ की एसएमओ डॉ सत्यांशु ने कहा कि जिले में पल्स पोलियो के लिए कुल 8 लाख 6 हजार 780 बच्चों को लक्षित किया गया है। घर में गैर मौजूद बच्चे या पोलियो की खुराक से छूटे हुए बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए जिले में सार्वजनिक जगहों पर 254 ट्रांजिट टीम काम करेगी।

बिहार अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा, इसलिए सेंसेटिव-

डीसीएम राजेश कुमार ने कहा कि बिहार के कुछ जिले नेपाल से सटे हैं, ऐसे में यह जिला भौगोलिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इससे होकर ही उत्तर बिहार के प्रमुख जिलों में जाया जाता है।

जीरो से पांच साल तक के बच्चों को जरूर पिलाएं पोलियो खुराक-

डीआईओ डॉ अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि जीरो से पांच साल तक के बच्चों को जितनी बार अभियान चले उतनी बार पिलानी चाहिए। इससे किसी प्रकार की हानि नहीं है। कमजोर ब्लॉक एमओआईसी भी इस बार अपना पूरा जोर इस कार्यक्रम के लिए लगा रहे हैं। वैक्सीन को पहुंचाने के लिए शीत श्रृंखला भी पूरी तरह तैयार है। इस मौके पर एसीएमओ डॉ रमेश चंद्र, डीआईओ डॉ अवधेश कुमार सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, एसएमसी राजीव कुमार, डीसीएम राजेश कुमार एसएमओ डॉ सत्यांशु, पाथ, चाय सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.