April 29, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

कोरोना से सुरक्षा के लिए बांट रहे मास्क – तरियानी प्रखंड के माधोपुर छाता गांव के युवाओं ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अभियान छेड़ा

1 min read

कोरोना से सुरक्षा के लिए बांट रहे मास्क

– तरियानी प्रखंड के माधोपुर छाता गांव के युवाओं ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अभियान छेड़ा

शिवहर, 29 अप्रैल।

कोरोना वायरस के खिलाफ क्या आम, क्या खास हर कोई मैदान में उतरा हुआ है। जिससे जो बन पा रहा है वो एक दूसरे की मदद करने से पीछे नहीं हट रहा है। शिवहर जिला के एक गांव में ऐसा ही नजारा देखने को मिला। तरियानी प्रखंड के माधोपुर छाता गांव के युवाओं ने ग्रामीणों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अभियान छेड़ रखा है।
गांव में मास्क के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए गांव के युवा संजीव, मनीष, आलोक, संजय की टीम मास्क बांट रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब तक युवाओं की टीम गांव के दर्जनों घर मे मास्क बांट चुकी है। इसके अलावा ये सभी गांव के लोगों को वैक्सीन का महत्व भी बता रहे हैं।

कोरोना से बचने के लिए जागरूक कर रहे

टीम को नेतृत्व करने वाले संजीव किराना दुकान चलाते हैं। वे खुद दुकान पर भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हैं। उन्होंने बताया कोरोना महामारी की चपेट में सिर्फ शहर के लोग ही नहीं आ रहे हैं। बल्कि महामारी की पहुंच गांवों तक पहुंच गई है। इसको देखते हुए गांव के लोगों को भी जागरूक करना पड़ेगा। उन्होंने बताया वे टीम बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं। गांव व टोले में घूम-घूमकर लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश दे रहे हैं। लोगों को कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का अनुपालन करने, साफ सफाई पर ध्यान देने आदि के बारे में बताया जा रहा है।

बिना मास्क लगाए कहीं नहीं जाएँगे

युवाओं की इस पहल से ग्रामीण काफी प्रभावित हो रहे हैं तथा इस गांव के ग्रामीणों ने मास्क के इस्तेमाल के साथ साथ साफ सफाई पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। ग्रामीण गुगली दास ने कहा गांव में भी कोरोना से काफी डर का माहौल है। ऐसे में मास्क पहना जरूरी है। अब मास्क मिल गया है तो यह डर कम हो गया है। कहा कि वे अब बिना मास्क लगाए कहीं नहीं जाएँगे।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर

– दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
– मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.