April 29, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

जिला अस्पतालों, डीसीएचसी, सीसीसी एवं डेडिकेटेड कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रूप से की जाए-जिलाधिकारी

1 min read

जिला अस्पतालों, डीसीएचसी, सीसीसी एवं डेडिकेटेड कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रूप से की जाए-जिलाधिकारी


-जिलाधिकारी की लोगों से मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील

मोतिहारी 29 अप्रैल।

पूर्वी चम्पारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पूर्वी एवम पश्चिमी चम्पारण जिले के कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिये ऑक्सीजन के बेहतर प्रबंधन एवम वितरण सुनिश्चित कराने के लिए कई आवश्यक कदम उठाए हैं । जिलाधिकारी ने कहा है मेडिकल कॉलेज बेतिया को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर गैस सिलेंडर की आपूर्ति की जाए| वहीं मेडिकल कॉलेज बेतिया की मांग पर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जिम्मेदारी प्लांट के अधिकारियों एवं अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन की होगी। पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण के जिला अस्पतालों, सभी डीसीएचसी एवं सभी सीसीसी एवं डेडिकेटेड कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रूप से की जाए। अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पूर्वी चंपारण, ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त हैं । उन्हें सरकार द्वारा प्रतिनियुक्त पदाधिकारी से सतत संपर्क में रहकर ऑक्सीजन की आपूर्ति को लगातार प्रबंधन करने को कहा।

पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि ऑक्सीजन टैंकर रिफिलिंग प्लांट तक पहुंचे –
जिलाधिकारी ने कहा पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि ऑक्सीजन टैंकर बिहार की सीमा के अंदर प्रवेश करने पर बिना रुके सुरक्षा के साथ ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट तक पहुंच जाए। इस कार्य की जिम्मेदारी पुलिस उपाधीक्षक (रक्षित) पुलिस लाइन मोतिहारी को दी गयी है।

रोगी को इलाज के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए-
जिलाधिकारी ने कहा सभी अनुमान्य अस्पताल जहां पर कोविड-19 का इलाज प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी/अधीक्षक/बीएचएम के द्वारा किया जा रहा है। वे ऑक्सीजन की उपलब्धता के संबंध में 24 घंटे पूर्व प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। और जहां ऑक्सीजन की आपूर्ति अति आवश्यक हो तो अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पूर्वी चंपारण मोतिहारी मो.- 9939996212 पर एवं अनुमंडल पदाधिकारी अरेराज मो.- 9507912626 को सूचित करेंगे । किसी भी परिस्थिति में रोगी को इलाज के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए।
गायत्री गैस एजेंसी के प्रो. बांके बिहारी को निदेश दिया गया है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति लगातार हो, यह सुनिश्चित करेंगे। प्रति 10% गैस की व्यवस्था होने पर अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन को सूचित करेंगे। किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत जिलाधिकारी को बतायेंगे।
कार्यपालक अभियंता विद्युत को आदेश दिया कि गायत्री गैस एजेंसी हरसिद्धि के आस-पास बिजली (लाइट) की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे ताकि बिजली की समस्या न हो।
अग्निशमन पदाधिकारी मोतिहारी को आदेश दिया है कि गायत्री गैस एजेंसी के परिसर में एक अग्निशामक वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा जिला प्रशासन जिले वासियों के बेहतर स्वस्थ्य सुविधा के लिए तत्पर है । जिला प्रशासन लोगों से अपील करता है कि कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.