May 1, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

सोच को रख पॉजिटिव कोरोना से पांच दिनों में हुए निगेटिव – दवा के साथ सकारात्मकता और संयम से जीती कोरोना से लड़ाई – कोविड टीकाकरण को महत्वपूर्ण मानते हैं डॉ सारंगधर

1 min read

सोच को रख पॉजिटिव कोरोना से पांच दिनों में हुए निगेटिव

– दवा के साथ सकारात्मकता और संयम से जीती कोरोना से लड़ाई
– कोविड टीकाकरण को महत्वपूर्ण मानते हैं डॉ सारंगधर

वैशाली, 30 अप्रैल।
मुझे यकीन था कि वायरस हारेगा ही, क्योंकि हर रात के बाद सुबह होती है। सकारात्मकता, संयम और आत्मबल जीवन में लाना सबसे जरूरी है। फिर आसानी से कोराना को भी हराया जा सकता है। इन्हीं शब्दों को गोरौल पीएचसी के डॉ सारंगधर मिश्रा एक स्वर में कहते हैं। वह विगत 20 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुए। कुछ दवाइयों के सेवन, योग, ध्यान और सकारात्मक सोच की बदौलत डॉ मिश्रा ने पांच दिनों में ही खुद को कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव कर लिया। डॉ मिश्रा के अनुसार उनके ठीक होने में कोविड टीकाकरण का भी महत्वपूर्ण रोल रहा। जिसने कोरोना के खिलाफ उनके शरीर में एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित (इम्युन सिस्टम डेवलप) किया था।
लक्षण दिखते ही खुद को किया आइसोलेट
डॉ मिश्रा कहते हैं कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट के दो दिन पहले ही मेरे शरीर में भयंकर ऐंठन और दर्द हुआ। ऐसा दर्द मैंने अपने जीवन में कभी महसूस नहीं किया था। साथ में बुखार भी आ चुका था। मैं समझ गया कि अब मैं भी संक्रमित हो चुका हूं। मैंने खुद को एक कमरे में आइसोलेट कर लिया। दो दिन बाद मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गयी। तब तक मेरा भाई भी मुझसे संक्रमित हो चुका था। रिपोर्ट आने से पहले ही मैं और मेरे भाई ने भी परिवार वालों से खुद को अलग कर लिया।
सोच पॉजिटिव , कोरोना निगेटिव
डॉ सारंगधर मिश्रा कहते हैं कोरोना को निगेटिव करने के लिए मैंने सबसे पहले अपनी सोच को पॉजिटिव किया। नकारात्मक खबरों से दूर रहा। दवाइयों का नियमित सेवन किया। भाप ली । तुलसी,गिलोय और दालचीनी का काढ़ा पिया। योग और ध्यान को जीवन का हिस्सा बनाया। इन सबके अलावा मैंने पूरे दिन आराम किया। आराम करने से आपकी ऊर्जा एकत्र होती है जो आपके इम्युन सिस्टम को बढ़ाती है। मैं शुगर का मरीज हूँ । उसकी दवाइया भी मैंने चालू रखी।
वैक्सीनेशन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी
डॉ सारंगधर मिश्रा कहते हैं, मैंने कोविड टीकाकरण के पहले चरण में ही टीका का दोनों डोज लिया था। इसने मेरे इम्युन सिस्टम को फायदा पहुंचाया। यह कोरोना की मारक क्षमता को कमजोर करता है । मैं तो लोगों से अपील करता हूं कि सभी लोग कोविड टीकाकरण अवश्य कराएं। इससे कोरोना आप पर गंभीर हमला (अटैक) कभी नहीं कर सकता। इसके बावजूद भी आप मास्क और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन अवश्य करें। हाथ को बार-बार धोना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.