December 22, 2023

NR INDIA NEWS

News for all

जलालपुर और शीतल भकुरहर पंचायत के मुखिया का राष्ट्रीय स्तर के पंचायती राज कार्यशाला के लिए चयन

जलालपुर और शीतल भकुरहर पंचायत के मुखिया का राष्ट्रीय स्तर के पंचायती राज कार्यशाला के लिए चयन

वैशाली। विदित हो कि वैशाली जिले के लालगंज प्रखण्ड को नीति आयोग के द्वारा आकांक्षी प्रखण्ड के रूप में चयनित किया गया है। इस कार्यक्रम को नीति आयोग की सहयोगी संस्था पिरामल फाउण्डेशन तकनीकी सहयोग दे रही है। इस कार्यक्रम के अंर्तगत राष्ट्रीय स्तर पर पिरामल फाउण्डेशन के द्वारा राजस्थान के झुनझुनू जिले के बगड़ में स्थित पिरामल स्कूल ऑफ लीडरशिप के प्रधान कार्यालय में पंचायती राज लीडरशिप विषय पर तीन दिवसीय आवासीय कार्यशाला 27 दिसंबर से 29 दिसंबर तक की जा रही है, जिसमे देश के सभी राज्यों से चयनित मुखिया को पंचायत के सर्वांगीण विकास विषय पर नेतृत्व वर्धन कार्यशाला दी जाएगी।

इस कार्यशाला हेतू वैशाली जिले के लालगंज प्रखण्ड के जलालपुर पंचायत के मुखिया सुधांशु कुमार एवम शीतल भकुरहर पंचायत की मुखिया अल्का देवी का नाम चयनित किया गया है। दोनों पंचायत के मुखिया इस कार्यशाला में भाग लेंगे।

विदित हो कि प्रखण्ड में प्रखण्ड विकास अधिकारी के अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान सभी अधिकारी और जनप्रतिनिधि के सुझाव पर प्रथम चरण में इन दो पंचायत जलालपुर और शीतल भकुरहर का चयन किया गया था, एवम अगले चरण में प्रखंड के और पंचायत भी इस कार्यक्रम में जोड़े जाएंगे।

पिरामल फाउण्डेशन के वैशाली जिला के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक कुमार अभिषेक ने बातचीत के दौरान बताया कि लालगंज आकांक्षी प्रखण्ड है, एवम इस कार्यक्रम के अंर्तगत स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, इत्यादि डोमेन के अंर्तगत 39 इंडीकेटर को चिन्हित किया गया है। प्रखण्ड में इन सभी इंडीकेटर के सुधार हेतू कार्य योजना बनाकर कार्य करने की जरूरत है और चुकी पंचायतों से मिलकर ही प्रखण्ड बनता है, तो यह आवश्यक है की पंचायत वाइज योजना बनाया जाए। पंचायत के विकास हेतू पंचायत के मुखिया के नेतृत्व में कार्य होना है।
इसी कड़ी में यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य विकेंद्रीकरण के माध्यम से वंचित समुदाय के विकास के लिए कार्य करना है। उन्होंने बताया की इस कार्यशला हेतू लालगंज आकांक्षी प्रखण्ड के जलालपुर और शीतल भकुरहर पंचायत के मुखिया सुधांशु कुमार और अल्का देवी भाग लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.