January 29, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

पर्चे की ओट से डॉक्टर साहब लिख रहे फाइलेरिया बचाव के लिए नोट

1 min read

पर्चे की ओट से डॉक्टर साहब लिख रहे फाइलेरिया बचाव के लिए नोट

-10 फरवरी से सर्वजन दवा सेवन के लिए कर रहे प्रेरित
-फाइलेरिया के कारण और बचाव पर भी कर रहे जागरूक

वैशाली। 29 जनवरी
एक डॉक्टर पर्चे में दवाओं के अलावा अपनी भावनाओं को लिख रहा है। पर्चे में नोट के रूप में लिखी यह भावना लोगों को 10 फरवरी से होने वाले सर्वजन दवा सेवन अभियान के बारे में बता रही है। दवा खाने की अपील कर रही है। नोट के पीछे के कारणों के बारे में पूछने पर होम्योपैथिक चिकित्सक डॉक्टर राजेश्वर प्रसाद शर्मा कहते हैं। मुझे फाइलेरिया है। इस भारी पैर को लेकर घूमते आज 20 साल हो गए। एक चिकित्सक होकर भी मैंने रोग के लक्षणों की अनदेखी की। फाइलेरिया के सूजन के कारण आज तक हाजीपुर से बाहर नौकरी के लिए नहीं जा पाया। बहुत ही मेहनत और उम्मीद से डीएचएमएस की डिग्री ली थी। कभी कभी क्लीनिक पर आए मरीजों से भी अपना पैर छिपाना पड़ता है, लोग कहेंगे डॉक्टर साहब अपनी ही बीमारी का इलाज नहीं कर पाए। अब उनसे क्या कहूं कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं। सजगता और सावधानी ही इसका बचाव है। डॉ शर्मा ने कहा कि वह हाल ही में फाइलेरिया के एक पेशेंट प्लेटफार्म फ्रीडम इंडिया से जुड़े हैं। इसमें फाइलेरिया और सर्वजन दवा सेवन अभियान पर मिली जानकारी से मुझमें एक उम्मीद जगी। ऐसे में मैं यह फायदा और लोगों तक बांटू इसके लिए मैंने अपने ही पर्चे में नोट में फाइलेरिया से बचाव और 10 फरवरी से लोगों को सर्वजन दवा सेवन से जुड़ने की अपील कर रहा हूं। इसके अलावे पेशेंट प्लेटफार्म के जरिए वार्ड के लोगों सहित फाइलेरिया रोगियों को भी फाइलेरिया से बचाव के लिए प्रेरित कर रहा हूं।

इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ी:

मैं अपने होम्योपैथी की डिग्री लेने कॉलेज ही जा रहा था। उस समय थोड़े जमें पानी में से होकर गुजरा था। सर्टिफिकेट लेकर जैसे ही घर आया, तेज बुखार और दर्द की असह्य पीड़ा से मैं कराह उठा। उस वक्त मेरी डॉक्टरी भी काम नहीं आयी। काफी चिकित्सकों से संपर्क किया। सूजन के बढ़ जाने पर ऑपरेशन का भी सोचा पर रिश्तेदार के एक एलोपैथी चिकित्सक ने कहा इसका कोई फायदा नहीं होगा। सभी जगह दिखाया पर विशेष कहीं फायदा नहीं हुआ।

एमएमडीपी किट और व्यायाम से होगा फायदा:

डॉ शर्मा ने बताया कि पेशेंट प्लेटफार्म बनने के दिन जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ गुड़िया ने एमएमडीपी किट का वितरण कर इसके इस्तेमाल की विधि बतायी। वहीं कुछ व्यायाम भी बताया जिससे फाइलेरिया मरीज को भी फायदा होगा। मैं और पूरे पेशेंट प्लेटफार्म के लोग भी इस विधि को आजमा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.