February 29, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

यूपीएचसी मीनापुर में खुला फाइलेरिया क्लीनिक, स्लम और पीएचसी स्तर पर भी खुलेंगे

यूपीएचसी मीनापुर में खुला फाइलेरिया क्लीनिक, स्लम और पीएचसी स्तर पर भी खुलेंगे

– आसान होगी फाइलेरिया मरीजों की राह
– सिविल सर्जन ने किया उद्घाटन
– फाइलेरिया मरीजों के बीच एमएमडीपी किट का हुआ वितरण

वैशाली। 28 फरवरी
फाइलेरिया से निपटने के दो ही रास्ते हैं पहला साल में एक बार सर्वजन दवा का सेवन करना वहीं दूसरा फाइलेरिया के हो जाने पर उसका रोग प्रबंधन। फाइलेरिया के रोग प्रबंधन के लिए ही यह फाइलेरिया क्लीनिक खुला है। यहां प्रत्येक मंगलवार को 12 से दो बजे तक फाइलेरिया रोगियों की तकलीफ दूर की जाएगी। ये बातें शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फाइलेरिया क्लीनिक उद्घाटन के मौके पर जिला भीबीडीसी पदाधिकारी ने कही। डॉ गुड़िया ने कहा कि जिले के स्लम एरिया और प्रत्येक प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर फाइलेरिया क्लीनिक खोला जाएगा। जिसमें फाइलेरिया के एक्यूट अटैक की दवा, 21 दिवसीय कोर्स की दवा, रोग के कारण किसी अन्य तरह की दिक्कत, एमएमडीपी किट, सही व्यायाम जैसी सेवाएं बिल्कुल निशुल्क उपलब्ध होगी। फाइलेरिया क्लीनिक को खोलने में पीरामल, पीसीआई और सीफार जैसी संस्थाओं का भी सहयोग रहा।
फाइलेरिया क्लीनिक का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने की। उन्होंने कहा कि यूपीएचसी मीनापुर स्लम बस्ती को लेकर खोला गया था, जिससे लगभग 50 हजार की आबादी लाभान्वित होती है। यहां फाइलेरिय रोगियों की सुविधा के लिए यह क्लीनिक खोला गया है जहां प्रत्येक मंगलवार को फाइलेरिया संबंधी उचित परामर्श लिया जा सकता है।

पेशेंट प्लेटफार्म का प्रयास रहा सफल:

फाइलेरिया क्लीनिक के खुलने में यहां वार्ड 31 और 35 के फ्रीडम फाइटर पेशेंट प्लेटफार्म और जीवन ज्योति पेशेंट प्लेटफार्म के सदस्यों का योगदान महत्वपूर्ण रहा। पेशेंट प्लेटफार्म के सदस्य डॉ राजेश्वर प्रसाद, ललिता देवी, वासुकी नाथ दूबे ने जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ गुड़िया से क्लीनिक के खोलने और सुविधा के लिए अनुरोध किया था। फाइलेरिया मरीजों ने कहा कि इसके खुलने से उनके ऐसे और भी फाइलेरिया मरीजों को काफी आसानी और सहूलियत होगी। वे इस क्लीनिक का प्रचार प्रसार भी अपने माध्यम से करेंगे। उद्घाटन के मौके पर सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद, एसीएमओ डॉ ब्रजेश शरण, जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ गुड़िया कुमारी, यूपीएचसी के एमओआईसी डॉ संजय कुमार,पीरामल के पीयूष चंद्र, फेलो कोमल, लेखपाल अमर कुमार, अविनाश, लैब टेक्नीशियन दीपक,पुष्पांजलि एएनएम ज्योति, रूपा रानी,भीडीसीओ राजीव कुमार, प्रीति, हेल्थ एजुकेटर राकेश कुमार और फाइलेरिया मरीज सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.