July 25, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

बालू की तय कीमत से अधिक बेचने पर होगी सख्त करवाई :-खनन मंत्री जनक राम समस्तीपुर(जकी अहमद)

1 min read

बालू की तय कीमत से अधिक बेचने पर होगी सख्त करवाई :-खनन मंत्री जनक राम

समस्तीपुर(जकी अहमद)

बिहार सरकार के भूतल एवं खनन मंत्री जनक राम रविवार को अपने निजी कार्य के लिए समस्तीपुर पहुंचे। जिला मुख्यालय स्थित सर्किट हाउस में प्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विकास की एक नई दिशा में चल रही है।
उन्होंने कहा कि खनन विभाग में सरकार की तरफ से रोजगार और सृजन उत्पन्न करना उनकी जिम्मेदारी है। आम जनों को सस्ते दरों में बालू उपलब्ध कराना एवं खनन माफियाओं से बालू की अवैध खनन में रोकथाम लगाना हमारे सरकार की प्रथम प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जितने भी लोग दोषी पाए गए हैं उन पर कार्रवाई की गई है एवं मीडिया के माध्यम से भी जितनी भी जानकारी दी गई है उस पर भी सरकार की ओर से कार्रवाई की गई है।
सरकार ने बालू के अवैध खनन एवं अवैध धंधे पर रोक लगाने के लिए कई करे कदम उठाए हैं। अवैध खनन में शामिल ट्रैक्टर ट्रक जेसीबी जो भी पकड़ा जाता है। उस पर भारी जुर्माना लगाया जाता है एवं 1 महीने के अंदर जुर्माना नहीं चुकाने पर उनकी गाड़ी की नीलामी भी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है। इस तरह से हम सरकार के किसी भी राजस्व का नुकसान होने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि अवैध खनन से जुड़े लोगों को गिरफ्तार कर उन पर कार्रवाई कर हमने उन्हें उनके मनोबल को तोड़ दिया है। अवैध खनन एवं बिक्री में शामिल सभी दोषियों को भारी जुर्माना के साथ-साथ जेल भी भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की जो भी प्राथमिकता थी उस पर भी पूरी तरह से अमल कर एवं उस में जुटे हुए हैं। चाहे कितनी भी बड़े अधिकारी अवैध कार्य में लिप्त होंगे तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मंत्री ने बताया कि बिहार सरकार ने हर जिले के लिए बालू की कीमत को तय कर दिया है। ताकि बिचौलिया से लोगों को बचाया जा सके। अगर कहीं भी बालू की कीमत में अंतर होता है तो वहां अधिकारियों को औचक निरीक्षण करना है एवं जहां बालू की मंडी लगती है। वहां बालू की कीमत एवं गुणवत्ता पर भी ध्यान रखना इसके साथ अगर कहीं भी बालों में मिलावट एवं तय कीमत से अधिक में खरीद या बिक्री हो रही हो। तो इसमें शामिल सभी लोगों को गिरफ्तार करना है एवं उनके ट्रक को जप्त करना है। उन्होंने कहा कि मीडिया कि लोगों को अगर इसकी जानकारी या भनक लगती है तो इसकी सूचना जरूर संबंधित पदाधिकारी को दें। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं समस्तीपुर जिला अधिकारी शशांक शुभंकर को अवैध खनन एवं बालू की तय कीमत पर खरीद बिक्री करने में जो उत्कृष्त कार्य किया है वे वाकई धन्यवाद के पात्र हैं।मौके पर प्रभारी पदाधिकारी कुमार गौरव मौजूद थे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.