July 29, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

कालाजार मुक्त शिवहर के लिए अभियान जारी/रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

कालाजार मुक्त शिवहर के लिए अभियान जारी/रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– कालाजार उन्मूलन के लिए सभी पांच प्रखंडों के 39 गांवों में सिंथेटिक  पायराथाइड का छिड़काव जारी

शिवहर, 29 जुलाई।
कालाजार रोग से शिवहर जिला को मुक्त कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग इस रोग से समाज को सुरक्षित रखने के लिए त्वरित गति से उन्मूलन कार्यक्रम चला रहा है। कोरोना से बचाव की व्यवस्था के बीच कालाजार के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। जिले के सभी पांच प्रखंडों में कालाजार उन्मूलन के लिए सिंथेटिक  पायराथाइड का छिड़काव हो रहा है। छिड़काव कर्मियों की टीम जिले के विभिन्न गांवों में पहुंचकर सिंथेटिक  पायराथाइड का छिड़काव कर रही है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. कामेश्वर कुमार सिंह ने बताया कालाजार से बचाव के लिए एसपी पाउडर का छिड़काव पांच प्रखंड के 39 गांव में 66 दिनों तक 49068 घरों में किया जाएगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भीबीडीएस मोहन कुमार, कामेश्वर कुमार, कृष्ण कुमार लगे हैं।

मास्क तथा ग्लब्स भी उपलब्ध कराया गया
डॉ सिंह ने बताया कोरोना के मद्देनजर छिड़काव कर्मियों को पीपीई किट उपलब्ध कराया गया है। विभाग की तरफ से उन्हें मास्क तथा ग्लब्स भी उपलब्ध कराया गया है। छिड़काव में लगे सभी दलों को दो गज की शारीरिक दूरी का पालन का निर्देश दिया गया है।

समाज के लिए काली स्याह की तरह है कालाजार
डॉ कामेश्वर कुमार सिंह ने कहा कि कालाजार समाज के लिए काली स्याह की तरह है। इस बीमारी को जन-जागरूकता व सामूहिक सहभागिता से ही हराया जा सकता है। कालाजार तीन तरह के होते हैं। जो वीएल कालाजार, वीएल प्लस एचआईवी और पीकेडीएल हैं। कालाजार रोग लिशमेनिया डोनी नामक रोगाणु के कारण होता है। जो बालू मक्खी काटने से फैलता है। साथ ही यह रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी प्रवेश कर जाता है। दो सप्ताह से अधिक बुखार व अन्य विपरीत लक्षण शरीर में महसूस होने पर अविलंब जांच कराना अति आवश्यक है।

यह है कालाजार के लक्षण
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. कामेश्वर कुमार सिंह ने बताया रुक-रुक कर बुखार आना, भूख कम लगना, शरीर में पीलापन और वजन घटना, तिल्ली और लिवर का आकार बढ़ना, त्वचा-सूखी, पतली और होना और बाल झड़ना कालाजार के मुख्य लक्षण हैं। इससे पीड़ित होने पर शरीर में तेजी से खून की कमी होने लगती है।
इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– नियमित तौर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.