July 31, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

मुझे लगता है कि अब मैं सुरक्षित हूँ क्योंकि मैंने सही समय पर दोनों डोज़ ले ली: आफरीन मुमताज/ रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

मुझे लगता है कि अब मैं सुरक्षित हूँ क्योंकि मैंने सही समय पर दोनों डोज़ ले ली: आफरीन मुमताज/ रिपोर्ट नसीम रब्बानी

-कोविड -19  से बचाव में सुरक्षित व कारगर है टीकाकरण

-कहा अफवाहों से बचें कोविड टीका लेने के बाद नहीं है कोई समस्या

– महिलाओं को कर रही हैं जागरूक

मोतिहारी, 31 जुलाई।
शहर के बनियापट्टी मुहल्ले के वार्ड नं 10 की  निवासी शिक्षित महिला व कुशल गृहिणी आफरीन मुमताज ने कोविड -19 संक्रमण  से बचाव के लिए कोविड 19 की दूसरी डोज़ की वैक्सीन भी ले ली है । उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद मैं खुद को सुरक्षित महसूस कर रही    हूँ। उन्होंने बताया कि पहले मैं कोविड 19 टीकाकरण से बचती थी , क्योंकि मुझे लगा घर में रहकर या मास्क, सैनिटाइजर द्वारा कोविड से बचाव हो सकता है, कुछ परिचितों ने भी बताया कि  टीकाकरण के बाद बुखार, बदन दर्द जैसी कुछ दिक्कतों का कुछ दिनों तक सामना करना पड़ा। ये सब सुनकर टीका से बचती रही। परन्तु जब अपने परिवार के सदस्यों, संबंधियों व पड़ोसियों को टीकाकरण कराते देखा तो मुझे भी लगा कि अब  टीकाकरण कराना चाहिए ।
मुझे लगता है कि अब मैं सुरक्षित हूँ क्योंकि मैंने सही समय पर दोनों डोज़ ले ली
मैंने  देखा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण ही बेहतर उपाय है। तब मैंने अपने पति राशिद जी के कहने पर टीका  लिया,  उनके ही माध्यम से मैंने अपने घर के बगल में हीरालाल साह विद्यालय में कोविड 19 का टीका लिया। मुझे लगता है कि अब मैं सुरक्षित हूँ क्योंकि मैंने सही समय पर दोनों डोज़ ले ली । महिलाओं और युवाओं से मैं टीकाकरण के प्रति अपील करती हूं कि आपसभी कोविड के प्रति जिम्मेदार नागरिक बनें , टीकाकरण कराएं  ताकि आपका परिवार व समाज सुरक्षित हो।
टीकाकरण कराने के लिए केयर द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है
केयर डिटीएल अभय कुमार ने बताया कि -18 वर्ष से ऊपर के लोगों के साथ 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को भी कोविड का टीका दिया जा रहा है। टीकाकरण के पूर्व पोर्टल द्वारा लोगों के आधार का ऑनलाइन सत्यापन किया जा रहा है ,उसके बाद  लाभार्थी को टीका दिया जा रहा है। वहीँ अधिक संख्या में टीकाकरण कराने के लिए केयर द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है । कोविड 19 टीकाकरण जागरूकता के कार्यों में आशा फैसिलिटेटर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्यकर्मी, व स्थानीय जनप्रतिनिधि भी काफी सहयोग कर रहे हैं ।

– कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक
आफरीन ने कहा कोविड टीकाकरण के द्वारा देश में लाखों लोग सुरक्षित हो रहे हैं। पहले से कोरोना के मामलों में काफी कमी आई है। कोविड की  तीसरी  लहर से बचने के लिए देश मे चल रहा टीकाकरण बेहद सुरक्षित एवं प्रभावी है। सभी को टीका अवश्य लगवाना चाहिए।

– टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाना है जरूरी
आफरीन मुमताज ने कहा कोविड 19 से बचाव के लिए लोगों को टीकाकरण कराना चाहिए, वहीं घर से बाहर जाने पर पहले मास्क जरूर लगाना चाहिए । इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। बिना आवश्यक कार्य के घरों से बाहर न जाएं। भीड़ में न जाएं।

– कोरोना काल में  इन उचित व्यवहारों का करें पालन:
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.