August 1, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए आगे आया मोरंग देश फाउंडेशन।/रिपोर्ट समस्तीपुर (जकी अहमद)

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए आगे आया मोरंग देश फाउंडेशन।/रिपोर्ट समस्तीपुर (जकी अहमद)

किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए आगे आए मोरंग देश फाउंडेशन प्रांगण बता दे कि राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय द्वारा किसानों के लिए धान की फसल के कई प्रभेद किसानों के बीच जाकर उनके खेतों में लगाया जा रहा है जिसमें रामपुर समथु में राजेंद्रा संकर धान एक और दो किसानों के खेतों में लगाया जा रहा है वही एक प्राइवेट कंपनी के धान को भी लगाया तीनों का बिछड़ा एक खेत में लगाया गया है 3 किस्मों के धान का बिचड़ा लगाने के बाद जब फसल पूरी तरह तैयार हो जाएगी तब किसान इसे काटेंगे और फिर तीनों प्रभेदों का आकलन करेंगे तब पता चलेगा कौन सा प्रभेद किसानों के लिए बेहतर होगा।
राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक ने किसानों के खेतों में ही धान का तीन भेद लगाकर किसानों को लिए कौन सा बीज उनके लिए बेहतर है । इसका अनुसंधान किसान ही करेंगे आज रामपुर समथु में तीन प्रभेद बिछड़ा लगाकर फसल होने तक किसान उसकी देखभाल फसल पूरी तरह तैयार होने के बाद उसका आकलन करेंगे कि राजेंद्र संकर बीज एक और दो एवं एक अन्य प्रभेद में कौन सा प्रभेद अच्छी उपज दिया है। वहीं महेश्वर सिंह के खेतों में पहली बार इस तरह का मोरंग देश फाउंडेशन प्रागण के पहल से राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के द्वारा धान की फसल लगाई गई है।
बिछड़ा रोपाई के दौरान मोरंग देश फाउंडेशन के डायरेक्टर अमरदीप कुमार ने मीडिया से बात करने के दौरान बताएं कि किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी का पहला कदम है इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी और खेत में हरियाली चेहरे पर खुशहाली नजर आएगी । वहीं राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के डॉ रवि कांत डॉक्टर विक्रम भारती डॉ अरुण कुमार पासवान एवं अमरदीप कुमार अविनाश कुमार सहित कई ग्रामीणों किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.