August 3, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

महिलाओं को टीकाकरण के लिए जागरूक कर रहीं हैं आशाकर्मी  रेणुकाबाला/रिपोर्ट नसीम रब्बानी

1 min read

महिलाओं को टीकाकरण के लिए जागरूक कर रहीं हैं आशाकर्मी  रेणुकाबाला/रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– घर घर घूमकर महिलाओं को टीका का महत्व बताती हैं
– टीकाकरण कार्य मे हरसंभव मदद को रहती हैं तैयार

मोतिहारी,  02 अगस्त।
मोतिहारी सदर अस्पताल अंतर्गत वार्ड 9 में कार्यरत आशाकर्मी  रेणुकाबाला घर-घर घूमकर महिलाओं, पुरुषों को टीकाकरण के महत्व को बताते हुए जागरूक कर रही हैं। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पुस्तकालयों में आयोजित  कोरोना टीकाकरण केन्दों पर कोविड19 टीका में सहयोग करती हैं। उनके इस सफल प्रयासों का असर है कि  लोग उन्हें सम्मान करते हैं।
कई जगहों पर घूमकर लोगों से टीकाकरण कराने की अपील की –
आशा रेणूका बाला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आदेश अनुसार मैंने टीकाकरण के शुरुआती दिनों में ही कोविड टीका लगवाने का कार्य किया| कोविड 19 का दौर मेरे जीवन का पहला दौर था, जिससे बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय ढूंढते, परन्तु मै सरकार का आदेश कि  कोविड से बचना है टीकाकरण कराना है का शुरुआत से ही पालन किया| साथ में , अपनी टीम के सभी सदस्यों को समझाकर कि  टीकाकरण से कोई भी खतरा नहीं होता है, कोविड का टीकाकरण करवाया । इस प्रकार अपने मुहल्ले के लोगों व वार्ड नं10, 11 के बनियापट्टी, ठाकुरबाड़ी, चिकपट्टी, पैठानपट्टी, हेनरी बाज़ार , पंचमन्दिर जैसे कई जगहों पर घूमकर लोगों से टीकाकरण कराने की अपील की हूँ।

– सोशल  डिस्टेंस व टीकाकरण का महत्व बताती हैं
रेणूका बाला ने बताया  कि लोगों को मास्क लगाने, व सोशल ल डिस्टेनसिंग के  महत्व की जानकारी दी  जिसका लोगों ने पालन किया | इससे वे सब भी कोरोना से सुरक्षित रहे  । उन्होंने बताया कोरोना से लड़ने के लिए अपने देश में  बनी हुई  वैक्सीन एक कारगर हथियार  है। इसमें संदेह न करें । उन्होंने बताया कि बाकी बचे हुए लोगों को भी वैक्सीनेशन कराना उनकी जिम्मेदारी है।

– वार्ड पार्षद के साथ किया लोगों को जागरूक:
रेणूकाबाला ने कहा कोरोना काल में लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने का काम किया| वहीं जिस जगह किसी प्रकार की मुश्किलें आई  समाजसेवी , व वार्ड नं10, 11 के पार्षदों  का सहयोग लेकर टीकाकरण कराया गया । उन्होंने बताया कि साफ सफाई एकदम जरूरी है, हाथ, मुँह ,वस्त्र व मास्क को बराबर साफ़ रखें, अंजान लोगों से सावधान रहें, भीड़ से बचें। संतुलित आहार लें, दोनों डोज़ का टीकाकरण जरूर कराएं  ।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.