August 17, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित सभागार में की गई।रिपोर्ट नसीम रब्बानी

मुजफ्फरपुर (बिहार)
जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित सभागार में की गई।

बैठक में पीडीएस विक्रेता के द्वारा खाद्यान्न उठाव व वितरण,सीएमआर गोदाम से खाद्यान्न उठाव,किरासन तेल उठाव व वितरण,पीडीएस दुकानों का निरीक्षण,राशन कार्ड के लिए प्राप्त आवेदन व नए राशन कार्ड वितरण,आरटीपीएस मामला समेत अन्य बिन्दुओं पर विस्तृत समीक्षा हुई।बैठक में सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी,सहायक गोदाम प्रबंधक भी उपस्थित थे।

बैठक में पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन को लेकर अनुमंडल एवं प्रखंडवार गहन समीक्षा की गई। वैश्विक महामारी कोरोना काल में पीएमजीकेवाई और एनएफएसए अंतर्गत लाभुकों को खाद्यान्न उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु सभी मार्केटिंग ऑफिसर तथा सभी सहायक गोदाम प्रबंधक के कार्यों की समीक्षा हुई तथा सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार खाद्यान्न वितरण का निर्देश दिया गया।

जिला प्रबंधक एसएफसी को निर्देशित किया कि माह अगस्त का जो खाद्यान्न का वितरण किया जाना है निर्धारित अवधि तक जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें । निर्देशित किया कि किसी भी परिस्थिति में वितरण समाप्ति के एक सप्ताह पूर्व तक खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित हो जानी चाहिए।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि पंचायतों का जो रोस्टर बना है उसके अनुरूप सबको खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

सभी प्रखंड आपूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विभागीय निर्देश के अनुसार निर्धारित प्रतिशत के अनुरूप जन वितरण प्रणाली दुकानों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। साथ ही निर्धारित मात्रा एवं निर्धारित दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जुलाई का खाद्यान्न वितरण का कार्य चल रहा है।उन्होंने बताया कि जून माह में 93.33% खाद्यान्न का वितरण किया गया है। जून माह में 830077 राशन कार्ड धारियों ने अपने बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के द्वारा खाद्यान्न प्राप्त किया।

समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि खाद्यान्न आपूर्ति हेतु खाद्यान्न उठाव के बाद वितरण करने में अनावश्यक विलंब नही करें। सरकार के निर्देश के आलोक में लाभुकों के प्रति परिवार निर्धारित अनाज उपलब्ध कराने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी और जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि पीडीएस डीलर का औचक निरीक्षण कर आवश्यकता अनुसार खाद्यान्न उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु नियमानुसार कार्रवाई करें तथा सभी दुकानों पर खाद्यान्न की कीमत,मात्रा आदि संबंधित डिसप्ले निश्चित रूप से लगवाएं।

बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व राजेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी अनिल कुमार दास, जिला प्रबंधक एसएससी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.