October 28, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

‌‌‌15 नवंबर से 10 बजे से 2 बजे तक खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

‌‌‌15 नवंबर से 10 बजे से 2 बजे तक खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र /रिपोर्ट नसीम रब्बानी

– 1 नवंबर से आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को मिलेगा गर्म पका भोजन
–  अभी दिया जा रहा पौष्टिक लड्डू

मुजफ्फरपुर,27 अक्टूबर ।
कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी देखते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों को फिर से खोला जाने लगा है। आईसीडीएस के निदेशक ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि छठ पर्व के बाद 15 नवम्बर से आंगनबाड़ी केंद्र पर पूर्व की भांति सभी गतिविधियां प्रारंभ की जाए। केंद्रों का संचालन 15 नवंबर से 31 मार्च 2022 तक सुबह 10 बजे से दो बजे तक निर्धारित किया गया है। जिसका लाभ जिले के 5617 आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिलेगा। कोविड संक्रमण काल में बच्चों को पोषण के लिए घर पर ही टेक होम राशन पहुंचायी गयी थी। वहीं इसी वर्ष पौष्टिक लड्डू की भी शुरुआत की गयी थी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी चांदनी सिंह ने कहा कि अभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को सत्तू से बना पौष्टिक लड्डू का वितरण किया जाएगा। इसके बाद 1 नवंबर से केंद्रों पर गर्म पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

दर्ज होगी बच्चों की उपस्थिति
आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रत्येक दिन बच्चों की उपस्थिति इस तरह सुनिश्चित की जाएगी कि सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को तीन से पांच वर्ष तक के बच्चे आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपस्थित रहेगें तथा पांच से छह वर्ष के बच्चे मंगलवार, गुरुवार तथा शनिवार को उपस्थित रहेंगे। किसी भी आंगनबाड़ी केंद्र पर कुल क्षमता की 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति नहीं होगी।

पोषण वाटिका पर जोर
राष्ट्रीय पोषण मिशन की जिला समन्वयक सुषमा सुमन ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका को लेकर जोर दिया जा रहा है। जिसमें केंद्र परिसर में ही सब्जियां तथा पोषक तत्व वाले पौधों की बागवानी कर उसका लाभ बच्चों को दिया जाएगा। वहीं वाटिका से लोगों में पोषण की अलख जगाने में भी मदद मिलेगी। सेविका तथा सहायिका से कहा गया है कि बच्चों की थाली में वैसे क्षेत्रीय खाद्य पदार्थों का भी समावेश करें जिससे उच्च मात्रा में पोषण का लाभ मिले। इसके अलावे सफाई और कोविड मानकों के पालन का भी ध्यान रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.