March 28, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

अडॉप्ट अ विलेज के तहत जिलाधिकारी ने कोल्हुआ पैगम्बरपुर में चमकी पर फैलाई जागरूकता

1 min read

अडॉप्ट अ विलेज के तहत जिलाधिकारी ने कोल्हुआ पैगम्बरपुर में चमकी पर फैलाई जागरूकता

– प्रथम चरण में जिले के गोद लिए हुए 263 पंचायतों में संबंधित पदाधिकारी और कर्मियों ने चमकी पर फैलाई जागरूकता
– जागरूकता में सामुदायिक प्रयास पर जिलाधिकारी ने दिया जोर

मुजफ्फरपुर:28 मार्च
अडॉप्ट अ विलेज कार्यक्रम के तहत चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर जिले के 263 पंचायतों में 263 पदाधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा अपने-अपने पंचायतों में जाकर एईएस/ चमकी बुखार को लेकर जन जागरूकता अभियान चलाया गया। स्वयं जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार अपने गोद लिए हुए पंचायत कोल्हुआ पैगंबरपुर पहुंचे। वहां उन्होंने आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका ,आशा कार्यकर्ता ,एएनएम एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए चमकी बुखार को लेकर लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि बढ़ते तापमान के मद्देनजर संभावित चमकी रूपी आपदा का प्रकोप की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में सामुदायिक प्रयास के माध्यम से लोगों को इस बीमारी के बारे में बताया जाए तथा इसकी रोकथाम एवं बचाव के तरीकों को लेकर सघन अभियान चलाया जाय। जिलाधिकारी आंगनबाड़ी सेविका ,सहायिका ,आशा एएनएम और जीविका दीदियों से भी रूबरू हुए ।चमकी बुखार को लेकर पंचायत से संबंधित उन्होंने फीडबैक भी प्राप्त किया और उनके द्वारा उन्हें आवश्यक निर्देश भी दिया।पंचायत भवन में एक बैठक का आयोजन भी किया गया जिसमें आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदी,आशा कार्यकर्ता और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।चमकी को धमकी को लेकर विचार- विमर्श किए गए एवं जिला स्तर पर बनाई गई कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने हेतु विस्तृत परिचर्चा भी की गई। जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त एवं अन्य वरीय अधिकारियों ने भी अपनी- अपनी पंचायतों को विजिट किया एवं एईएस/चमकी बुखार को लेकर सघन जागरूकता अभियान में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित की। पदाधिकारियों द्वारा किये जा रहे प्रचार- प्रसार का अनुश्रवण भी किया गया।
पंचायत भवन से सटे प्राथमिक स्कूल का भी निरीक्षण जिलाधिकारी प्रणव कुमार के द्वारा किया गया।स्कूल में अध्यनरत बच्चों से जिलाधिकारी ने चमकी बुखार के बारे में जानकारी प्राप्त की बच्चों द्वारा चमकी बुखार को लेकर बेसिक बातों को बताया भी गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.