July 16, 2022

NR INDIA NEWS

News for all

लोकल फालट्स के कारण ताजपुर में बिजली की खस्ताहाल- सुरेन्द्र

1 min read

लोकल फालट्स के कारण ताजपुर में बिजली की खस्ताहाल- सुरेन्द्र

*तार, पोल, ट्रांसफार्मर लगाने, बदलने का निजी कंपनी ने झूठा रिपोर्ट किया,रिपोर्ट हो सार्वजनिक- ब्रहमदेव*

*हल्की हवा- पानी में गायब हो जाती बिजली- बंदना सिंह*

*डीएम, ईएसई, ईई, सहायक अभियंता को आवेदन दिया गया- माले*

*कहीं ट्रांसफार्मर, तार, हैंडल, स्विच खराब तो कहीं ट्रांसफार्मर को घेरे हुए पौधे*

*विभिन्न क्षेत्रों में माले टीम ने की पड़ताल*

ताजपुर / समस्तीपुर ( अब्दुल कादिर ) 16 जुलाई 2022

ताजपुर नगर परिषद एवं प्रखंड क्षेत्र भीषण विधुत संकट के आगोश में है. इसका कारण उपर से कम बिजली आपूर्ति से कहीं ज्यादा स्थानीय गड़बड़ी का होना है. झगह- जगह जर्जर तार का टूटना, औभरलोड के कारण ट्रांसफार्मर जलना, शार्ट लगना, ट्रांसफार्मर का हैंडिल, स्वीच, बुश आदि खराब होना रोज ब रोज की कहानी में सुमार है.
एक तो बिजली अनापूर्ति के कारण भीषण गर्मी में लोग रतजगा करते हैं तो दूसरी ओर पेयजल से लेकर बिजली आधारित व्यवसाय, उद्योग-धंधे, छोटे- छोटे कल- कारखाने संचालक परेशान हैं.
भाकपा माले समेत ताजपुर वासी नियमित विधुत आपूर्ति को लेकर संघर्षरत हैं लेकिन अधिकारी विधुत सुधार की ओर तत्पर नहीं दिखाई दे रहे हैं.
बिजली संकट को जानने- समझने को लेकर भाकपा माले की टीम प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, किसान नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह एवं ऐपवा जिलाध्यक्ष बंदना सिंह के नेतृत्व में एक टीम कई क्षेत्रों का भ्रमण कर जांच- पड़ताल, स्थानीय एवं विधुत की जानकार लोगों से बातचीत की. विधुत के जानकर किसान रवींद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि विधुत विस्तारिकरण के ठेकेदार एवं तत्कालीन जेई के साथ बैठक कर औभरलोडेड ट्रांसफार्मर का लोड घटाने को लेकर मोतीपुर कालीस्थान, खैनी गोदाम समेत नगर परिषद के अन्य कई स्थानों पर नया ट्रांसफार्मर, 11 हजार का पोल, तार लगाने, नेकेड एवं जर्जर वायर को बदलकर इंसुलेटेड वायर लगाने को स्टीमेट बनाया गया लेकिन आज तक कोई कार्य नहीं हुआ. शंकर टाकीज निवासी सुनील कुमार ने बताया कि कई वर्ष पहले कभर्ड वायर लगाने की बात विभागीय अधिकारी बताया लेकिन आज तक नहीं लगा. उन्होंने निजी कंपनी पर आरोप लगाते हुए कहा कि अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, पोल, तार लगाया तो नहीं लेकिन कार्य पूर्ण का रिपोर्ट बनाकर जो जांच और कारबाई का विषय है.
टीम को कई चौकाने वाले दृश्य दिखाई दिये. एक ओर मोतीपुर वार्ड- 6, चौभच्चा पोखर स्थित दोनों ट्रांसफार्मर को लत्तीदार पौधों ने पूरी तरह धेर लिया है. 11 हजार का वायर भी पौधे के चपेट में है. लगातार ट्रांसफार्मर पर स्पार्क होते दिखाई देता है. मोतीपुर विश्वकर्मा स्थान के आगे- पीछे 11 हजार का वायर बिल्कुल जर्जर है. जगह- जगह जोड़ है. गांधी चौक स्थित ट्रांसफार्मर का बुश खराब रहने से हमेशा धुंआ निकलता रहता है. सरसौना निवासी सामाजिक कार्यकर्ता साकिर अहमद ने बताया कि सिरसिया फीडर के मुरादपुर बंगरा के हसनपुर सरसौना वार्ड-9 में 1980 का तार लगा हुआ है जो काफी जर्जर है. दवा व्यवसायी धर्मदेव सिंह बताते हैं कि ताजपुर नीम चौक पर सौ से ज्यादा कन्जयूमर है जबकी ट्रांसफार्मर करीब आधे किलोमीटर दूर कर्बला पोखर पर होने के कारण वोल्टेज इतना कम होता है कि केवल सीएफएल बल्व ही जल पाता है. नीम चौक पुल के पास एक ट्रांसफार्मर लग जाने से सारी समस्या समाप्त हो सकती है. मोतीपुर निवासी उपेंद्र शर्मा एक ही कनेक्शन पर दो- दो बिल आने तो अन्य उपभोक्ता अधिक बिल आने, गलत रिडिंग, बिलिंग की चर्चा की. ऐसे दर्जनों समस्याओं की चर्चा स्थानीय लोगों ने की.
माले नेताओं ने तमाम समस्याओं को सुत्रबद्ध कर जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह, अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश, कार्यपालिक अभियंता समस्तीपुर, सहायता अभियंता पूसा समेत अन्य अधिकारियों को स्मार- पत्र देकर कम से कम प्रतिदिन 22 घंटे विधुत आपूर्ति की मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.