April 23, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कोविड-19 पर समीक्षात्मक बैठक

1 min read

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कोविड-19 पर समीक्षात्मक बैठक

– पॉजिटिव पाए जाने के तुरंत बाद मरीज को कोविड किट उपलब्ध कराएं
– नोडल अधिकारियों को नियमित रूप से टीकाकरण, ऑक्सीजन सप्लाई, कंटेनमेंट जोन और अस्पतालों में मरीजों की रिपोर्ट देने को कहा ।

मोतिहारी 23 अप्रैल ।
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में कोविड-19 को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में विभिन्न कोषांग के पदाधिकारियों के साथ उनके कोषांग द्वारा किए जा रहे कार्यों के परिणाम और उसमें सुधार से संबंधित चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों को नियमित रूप से टीकाकरण, ऑक्सीजन सप्लाई, कंटेनमेंट जोन और अस्पतालों में चिकित्सा कार्य का गहन निरीक्षण कर रिपोर्ट वरीय अधिकारी को सौंपने का आदेश दिया। उन्होंने निदेश दिया कि जिन स्थानों पर कोविड जांच हो रही है, वहां जांच में पॉजिटिव पाए जाने के तुरंत कोविड किट उपलब्ध कराया जाय।
जिले में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है-
जिलाधिकारी ने आक्सीजन को लेकर जिलावासियों से अपील की है कि, किसी भी प्रकार के भ्रामक सूचना पर विश्वास न करें। जिले में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। जिला प्रशासन निजी अस्पतालों को भी ऑक्सीजन उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने अधिकारियों को नए सिलिंडर खरीद कर पर्याप्त मात्रा में सिलिंडर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। ऑक्सीजन की सप्लाई पर जोर देते हुए सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन की उपलब्धता और मांग की सूचना 24 घंटा पहले देने का आदेश दिया गया। साथ ही किस अस्पताल को किस कारण से कितने सिलिंडर गए इसका गहन निरीक्षण कर आंकड़ा तैयार करने का निर्देश दिया गया ताकि सिलिंडर की जमाखोरी को रोका जा सके। जिलाधिकारी ने बताया रेमडेसिविर के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। उप विकास अयुक्त एवं सिविल सर्जन की अगुवाई में निरीक्षण कर यह चिह्नित किया जाए कि किन्हें रेमडेसिविर की सख्त जरूरत है, ताकि उसकी बर्बादी ना हो।
निजी अस्पतालों में रोगियों के निरीक्षण के लिए एक सरकारी कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।
निजी अस्पतालों में वहां आने वाले रोगियों के निरीक्षण के लिए एक सरकारी कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। जो रोगी में कोरोना का लक्षण दिखने पर तुरंत जिला स्वास्थ्य विभाग को सूचित करेगा, जिससे संक्रमितों के सही आंकड़े का पता लगेगा।डंकन और सदर अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए अलग से डीसीएचसी तैयार किए जायेंगे।अनुमंडल पदाधिकारियों को अपने क्षेत्र में कोविड केयर सेंटर तैयार करने के लिए जल्द से जल्द स्थान चिह्नित कर उसपर आगे कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया।
28 अप्रैल से शुरू हो रहे पंजीकरण सबंधित जागरूकता फैलाने का आदेश
जिला स्वास्थ्य विभाग को 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए 28 अप्रैल से शुरू हो रहे पंजीकरण सबंधित जागरूकता फैलाने का आदेश दिया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को अपने जिम्मेवारियों के प्रति सजग रहने और किसी भी प्रकार की लापरवाही की स्थिति में सख्त कार्यवाई के लिए तैयार रहने की हिदायत दी गई।जिलाधिकारी ने बताया जिला प्रशासन द्वारा सभी पंचायतों में प्रत्येक परिवार को 6 मास्क वितरित किया जा रहा है इसपर निगरानी रखा जाय|
कुल 1738 लोग कोरोना संक्रमित हैं और 211 कंटेनमेट जोन बनाए गए
जिला स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक कुल 1738 लोग कोरोना संक्रमित हैं और 211 कंटेनमेट जोन बनाए गए हैं । जिला प्रशासन द्वारा अर्थव्यवस्था, प्रशासकीय व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रख कर कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु आवश्यक कदम उठाने पर विचार किया जा रहा है। बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन सिविल सर्जन सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.