May 1, 2021

NR INDIA NEWS

News for all

जगह जगह गोला बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व बता रहे हैं केशव कृष्णा

1 min read

जगह जगह गोला बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व बता रहे हैं केशव कृष्णा

– कोरोना से बचने के लिए 2 गज की दूरी का पालन कर करें खरीददारी


मोतिहारी, 30 अप्रैल।

शहर में कोरोना महामारी से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सोशल डिस्टेंस के महत्व को बताते हुए युवा समाजसेवी केशव कृष्णा लोगों को जागरूक कर रहे हैं | वे रोज प्रतिदिन अपने एवम अपने सहयोगियों की मदद से शहर की दुकानों, सरकारी कार्यालयों के साथ साथ ठेला, खोमचों के बाहर जहां भीड़ भाड़ ज्यादा देखी जाती उन सभी स्थानों पर 6 फीट की दूरी पर घेरा बनाते हैं । ताकि दुकानदार के साथ साथ ग्राहक भी खरीदारी करते समय कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गोला में रहकर खरीददारी करें , एवम भीड़ से बचें । उन्होंने बताया बहुत जरूरी होने पर ही मास्क लगा के घर से निकलें ,, निकलें भी तो खरीददारी करते समय 6 फीट की दूरी से ही खरीददारी करें । ताकि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति से अनजाने में सामना भी हो तो लोग सुरक्षित रहें ।
घेरे में रहकर खरीददारी करने में भी काफी सहूलियत होती-
केशव ने कहा मैंने मोतिहारी के स्टेशन रोड, बेलबनवा, मेनरोड, गांधी चौक के साथ अन्य स्थानों पर जाकर घेरा बनाया है । इससे लोगों को घेरे में रहकर खरीददारी करने में भी काफी सहूलियत होती है । केशव ने दुकानदारों से भी अपील करते हुए कहा कि वे लोग खुद अपनी – अपनी दुकानों के आगे घेरा जरूर बनाएं । ये सुरक्षित व्यापार व्यवस्था के लिए अतिआवश्यक है ।

पिछली बार भी केशव ने जगह – जगह घेरा बनाया-
केशव ने कहा कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसलिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है । पिछली बार भी मैंने जगह – जगह घेरा बनाया था । ताकि लोग सुरक्षित रहें । सुरक्षा बेहद जरूरी है। सोशल डिस्टेंस का पालन करने से कोरोना वायरस की संभावना कम रहेगी ।
घेरा बनाने से शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन हो रहा है-
दुकानों के सामने पेंट से घेरा बनाते हैं तो ग्राहकों को भी सामान की खरीददारी में काफी सहूलियत मिलती है । भीड़ के बावजूद कतार में सामान ससमय उपलब्ध हो जाता है। इस तरह लोगों के बीच शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन हो रहा है। लोग कोरोना से बचने के महत्व को भी जान समझ रहे हैं । अब सरकार के निर्देश पर जल्द ही दुकानें बंद हो जा रही हैं । लोग पर्वत्योहार, लग्न के मौके पर भीड़ के कारण ग्राहक एक-दूसरे के नजदीक आकर सामान खरीदने लगते थे। लेकिन अब दुकान के सामने घेरा बना दिए जाने से समान खरीदने के दौरान ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी बनी रहती है।

केशव मास्क लगाकर खुद और ग्राहकों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करते हैं । उन्होंने बताया समाजसेवा के कारण मुझे मोतिहारी की मेयर , व गन्ना एवम उददयोग मंत्री से सम्मानित होने का भी अवसर प्राप्त हुआ है । मैंने पर्यावरण संरक्षण के लिए भी कई वर्षो से कार्य किए हैं । मैंने कई लोगों के घरों, सरकारी स्थलों पर अब तक सैकड़ों पेड़ लगाए हैं । मेरा मानना है कि प्रदूषण से बीमारियाँ बढ़ रही हैं । ये सब प्रकृति का मनुष्य से रुष्ठ होने का परिणाम है । इसलिए अपने आस- पास को हरा- भरा करने व बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए पेड़ जरूर लगाना चाहिए । साल में हर व्यक्ति अगर 1 भी पेड़ लगाए , तो देश में कम से कम 70 से 80 करोड़ पेड़ जरूर लग जाएंगे । इससे जन जीवन हरियाली खुद आ जायेगी । मानव के अस्तित्व को बचाने के लिए बेहद जरूरी है । तभी दुनिया में ऑक्सीजन गैस की मात्रा संतुलित रहेगी । लोग प्रदूषण के कारण श्वसन , फेफड़ों व ह्रदय रोग आदि से बच सकेंगे । ।
दूसरी लहर से बचने को गोल घेरा लगाकर जागरूक कर रहे हैं केशव –
किराना दुकानदार राजेश कुमार ने बताया केशव कृष्णा सोशल डिस्टनसिंग का पालन करने के लिए बहुत ही अच्छा कार्य कर लोगों को कोरोना की दूसरी लहर से बचने को गोल घेरा लगाकर जागरूक कर रहे हैं । बाजार आने के बाद अपने आसपास के लोगों तथा ग्राहकों को कोरोना से बचाव के नियमों, साफ-सफाई, मास्क का उपयोग तथा दो गज की दूरी रखने की बातों को समझा रहे हैं। जिसका परिणाम यह है कि उनके इस काम को देख लोग उनका अनुसरण कर रहे हैं। केशव ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकार के निर्देश अनुसार कोरोना महामारी से बचने के लिए टीका जरूर लगवाएं ।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर
– दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
– मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.